रायपुर/बेमेतरा/कवर्धा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अवैध खनन पर कार्रवाई करने के निर्देश के बाद प्रदेश में प्रशासन का खनिज विभाग हरकत में आया। अवैध खनन पर खनिज, राजस्व और पुलिस विभाग की टीम लगातार छापामार कार्रवाई कर रही है।

माइनिंग क्षेत्र में शनिवार की रात तक प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से एक ही दिन में 36 ट्रैक्टर, ट्रक और हाइवा जब्त किया गया है। इस दौरान अनेक वाहनों से चालक गाड़ी छोड़कर भाग गए। इन गाड़ियों को जब्त कर अब इनके मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

रायपुर में शुक्रवार व शनिवार की देर शाम जिला प्रशासन अलग-अलग इलाकों में अवैध रेत उत्खनन के मामले में 20 से ज्यादा गाड़ियों को जब्त किया गया था। बताया गया कि तिल्दा में 6, खरोरा में 6 कुल 12 ट्रकों को रोका गया। इनमें अवैध रेत ले जाई जा रही थी। इसके बाद इन्हें जब्त कर लिया गया।

सीएम के आदेश के बाद खनिज विभाग के अफसरों की दूसरी टीम ने अभनपुर और नवापारा इलाके में 5 हाईवा वाहनों को भी जब्त किया। इसी के आसपास के इलाके से ट्रक भी पकड़े गए हैं। अफसरों की अचानक इस कार्रवाई से हड़बड़ाए ट्रक चालक ट्रकों को छोड़कर भाग गए हैं। इस प्रकार केवल रायपुर से ही 20 गाड़ियां पकड़ी गई हैं।

जिला प्रशासन रायपुर के अफसरों ने दावा किया है कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हैरत की बात यह है कि इस तरीके से रेत का परिवहन आएदिन होता रहता है, मगर अब मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद असर दिख रहा है।

16 गाड़ियां बेमेतरा और कांकेर जिले से पकड़ी गई
शुक्रवार को खनिज विभाग की टीम ने कांकेर से 4 ट्रैक्टर को पकड़ा है। ये सभी गाड़ियां अलग-अलग नदी से अवैध रेत लेकर आ रहीं थीं। प्रशासन की टीम अब इन वाहन मालिकों के खिलाफ एक्शन लेगी। शुक्रवार को बेमेतरा में भी कुल 12 गाड़ियां जब्त की गई हैं। जिले के कोबिया इलाके में रेत का अवैध परिवहन करते 2 हाईवा, साथ ही नवागढ़ इलाके से 10 गाड़ियां पकड़ी गई हैं। इनमें से कुछ गाड़ियां गिट्‌टी का भी अवैध परिवहन कर रहीं थी।

सीएम के निर्देश पर ताबड़तोड़ छापे
प्रदेश में अवैध रेत खनन के मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर कहा था कि सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी खनन के मामलों में सीधे जिम्मेदार होंगे। अवैध रेत खनन के मामले के सामने आने पर कलेक्टर और एसपी पर कार्रवाई की जाएगी। इसका असर हुआ और अब लगातार एक्शन जारी है।