रायपुर। शराब के शौकिनों के लिए खुशखबरी है। अगर दुकान में लाइन लगाने या फिर शराब लेते हुए किसी जान-पहचान वालों के देख लेने का डर है, तो फिर आप मनपसंद शराब ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। छत्तीसगढ़ सरकार ने इसकी सुविधा शुरू कर दी है।

जी हैं कोविड के बढ़ते संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ में शराब एक बार फिर से ऑनलाइन बेची जा रही है। आबकारी विभाग मंत्री कवासी लखमा ने इसके लिए आदेश कर दिए हैं। निर्देश के बाद प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को अपने जिले में ऑनलाइन शराब की बिक्री करने को कहा गया है।

यहां बता दें कि ऑफलाइन बिक्री के बाद भी शराब दुकान के काउंटर से भी शराब खरीदी जा सकती है। ऐसा बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शराब की दुकानों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किया जा रहा है।

आबकारी विभाग से मिली जानकारी अनुसार csmcl Online नाम के ऐप या https://csmcl.in की वेबसाइट पर जाकर शराब ऑर्डर किया जा सकता है। शराब मंगवाने के लिए आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड के साथ ही पूरा एड्रेस देना होगा। ऑनलाइन ऑर्डर करने के दौरान शराब का नाम और उसका मूल्य ऐप पर या साइट पर देखा जा सकता है। उसके बाद ग्राहक के बताए पते पर डिलीवरी बॉय शराब पहुंचा देगा, इसके लिए 100 रुपए के आस-पास डिलीवरी शुल्क भी देना पड़ सकता है।

इधर विभाग को मंत्री कवासी लखमा ने कहा है कि सभी देशी और विदेशी मदिरा दुकानों में सैनिटाइजेशन, बैरिकेडिंग की जाए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो ये जिला प्रबंधकों को देखना होगा। अब छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने भी सभी जिलों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

शराब दुकान के पास भीड़ कम रखने के लिए भी कवायद की जा रही है। आबकारी विभाग के सचिव और आबकारी आयुक्त निरंजन दास ने शराब दुकानों के आसपास जुटने वाली भीड़ को कम करने के लिए चखना दुकानों को तत्काल हटाए जाने के निर्देश दिए हैं। रायपुर में तेलीबांधा, मोवा, शंकर नगर, पंडरी,सडडू समेत शहर के अलग-अलग 20 हिस्सों में शराब दुकान के पास बनी चखना दुकानों को हटाया गया है।

By admin