रायपुर। जय स्तंभ चौक से सिटी कोतवाली तक मालवीय रोड गोलबाजार के बीच बिजली के तारों को अंडर ग्राउंड किया जाएगा। रायपुर नगर निगम ने पहली किश्त चार करोड़ रुपये बिजली कंपनी को दे दिए है।

जय स्तंभ चौक से सिटी कोतवाली के बीच बिजली के तारों को अंडरग्राउड करने में करीब 6.13 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बिजली के तारों को अंडर ग्राउंड करने के साथ बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर भी इस मार्ग में नजर नहीं आएंगे। बतादें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मालवीय रोड, गोलबाजार को विकसित किया जा रहा है।

शहर के सबसे प्रमुख और व्यस्त बाजार में बिजली के तारों का गुच्छा कई जगह पर लटकता नजर आता है। बिजली के खंभों और ट्रांसफार्मर से न सिर्फ सड़कों की चौड़ाई कम हो गई बल्कि करंट का खतरा भी बना रहता है। नगर निगम द्वारा बिजली कंपनी को जो प्लान दिया गया है, उसके अनुसार डिवाइडर या सड़क के किनारों में बिजली खंभे नहीं होंगे। दुकानों के सामने नया फूटपाथ बनेगा। इससे सड़क पर गाड़ी खत्म करने की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

शहर के स्मार्ट सड़कों में एक नई सड़क शामिल हो जाएगी। मालवीय रोड को संवारने के लिए करीब दो साल पहले योजना बनाई गई, जिसे अब मूर्त रुप दिया जा रहा है। बतादें कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस पर काम शुरू नहीं हो पाया था। इस बार इस योजना को पूरा करने के लिए स्मार्ट सिटी की ओर से टेंडर जारी किया गया है। निगम के अफसरों का कहना है कि अंडर ग्राउंड केबलिंग के लिए बिजली कंपनी को 3.75 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

जल्द ही बिजली के खंभों और ट्रांसफार्मर को हटाने का काम शुरू हो जाएगा। केबलिंग का पूरा काम होने के बाद दुकानदारों को नये कनेक्शन दिया जाएगा। सड़क से दुकान तक जाने वाला कनेक्शन भी अंडरग्राउंड होगा।