भिलाई। नगर निगम नगर पालिक निगम भिलाई में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निगमायुक्त प्रकाश कुमार सर्वे व महापौर नीरज पाल ने इसे लेकर शनिवार को दिशानिर्देश जारी किए। इस दौरान आवारा कुत्तों की धरपकड़ व पालतू कुत्तों के संबंध में भी निर्देश जारी किए गए। इसके साथ ही भिलाई निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों की धरपकड़ शुरू कर दी गई है।

स्वच्छता को लेकर आयुक्त  प्रकाश सर्वे ने कहा है कि गार्बेज फ्री सिटी, स्टार रेटिंग के अंतर्गत ओडीएफ प्लस प्लस के लिए भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार काम करना है। इसके लिए शहर की सफाई व्यवस्था बेहद जरूरी है। तय मापदंडों के अनुसार ही शहर में सफाई कार्य किया जाना है। इसे लेकर नगर निगम द्वारा हर तरह के उपाय किए जा रहे हैं। आयुक्त ने कहा है कि शहर में स्वच्छता पर विशेष फोकस करना है।

आवारा कुत्तों की हुई धरपकड़
इधर महापौर नीरज पाल के निर्देश के बाद शनिवार को आवारा कुत्तों की धरपकड़ शुरू कर दी गई है। निगम द्वारा निजी एजेंसी को उसकी जिम्मेदारी दी गई। निजी एजेंसी द्वारा दस अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। जो रोज अलग-अलग वार्डो में जाकर आवारा कुत्तों को पकड़कर उन्हें डॉग हाउस छोड़ेंगे। डॉग हाउस में इन कुत्तों का बधिया करण किया जाएगा। भिलाई निगम क्षेत्र में एजेंसी ने काम शुरू करने के बाद 50 कुत्तों को पकड़कर डॉग हाउस में छोड़ दिया है।

पालतू कुत्ता गंदगी करे तो मालिक भरेंगे जुर्माना
निगम द्वारा पालतू कुत्तों को लेकर भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। निगमायुक्त इस संबंध में अधिकारियों को कहा है कि निगम क्षेत्र में कहीं भी यदि कोई पालतू कुत्ता गंदगी करता दिखे तो उसके मालिकों से जुर्माना वसूल किया जाए। साथ ही खुले वह सार्वजनिक स्थलों पर कचरा फेंकने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाए। इसे लेकर जोन आयुक्त को अपने अपने जोन में मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं।