नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर में देशभर में संक्रमण के मामले एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फिर सवाल खड़ा होने लगा है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण साल 2021 में बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। इस बार भी वैसी ही स्थिति तीसरी लहर की वजह से बन रही है। ऐसे में बड़ी संख्या में छात्र कोविड -19 महामारी स्थितियों के कारण 10 वीं, 12 वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

इसके लिए ट्विटर पर उम्मीदवार हैशटैग #cancelboardpariksha, #CancelBoardExam2022, #BoardExam के साथ ट्वीट कर रहे हैं। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के फॉर्मूले पर अंक दिए जाएंगे। इस साल राज्य बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी, लेकिन स्कूल चाहते हैं कि छात्र अधिक से अधिक मॉक टेस्ट ऑनलाइन हल करें।

जनवरी से छात्र क्वेश्चन बैंक, प्रीलिम्स या मॉक टेस्ट से तैयारी करते हैं। मगर, इस साल वे ऐसा नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि उपलब्ध प्रश्न बैंक भी वही हैं, जो पिछले साल एससीआईआरटी ने अपलोड किए थे।

लिहाजा, कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सीबीएसई, आईसीएसई के साथ ही राज्य बोर्डों से परीक्षाओं को रद्द करने की मांग तेजी हो रही है। सीबीएसई, सीआईएससीई ने अभी तक टर्म 2 परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

सीबीएसई ने अपने पहले के बयान में कहा था कि टर्म 2 की परीक्षा तभी आयोजित की जाएगी जब कोविड -19 की स्थिति बेहतर हो जाएगी। असम, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को जारी रखने का फैसला किया है।

हालांकि, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश में कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं कोविड-19 महामारी की स्थितियों पर निर्भर करेंगी। उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव को देखते हुए यूपी बोर्ड ने कक्षा 10, 12 की परीक्षा मतदान हो जाने के बाद आयोजित करने की घोषणा की है।

इस बीच, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आरबीएसई कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा स्थगित कर दी है। आरबीएसई 12 वीं परीक्षा 2022 की नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। दूसरी ओर बिहार बोर्ड ने कहा कि कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं 2022 निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी। बीएसईबी कक्षा 12 की परीक्षाएं एक फरवरी से शुरू होंगी। वहीं, कक्षा 10 की परीक्षाएं 17 फरवरी 2022 से शुरू होंगी।

लखनऊ, हैदराबाद में खाली करवाए हॉस्टल

लखनऊ विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों ने छात्रावास खाली करने के लिए कहा है। आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी खड़गपुर सहित अन्य आईआईटी परिसर में कोरोना के नए मामलों की जानकारी मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। शिक्षण संस्थानों द्वारा संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कोविड -19 दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

By admin