वॉशिंगटन। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना महामारी को लेकर चेतावनी जारी की है। डब्लूएचओं का कहना है कि दुनिया में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बाद भी कोरोना के कई और वैरिएंट सामने आ सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि इस समय दुनिया बहुत ही खतरनाक और नाजुक मोड़ से गुजर रही है।

विश्व स्तर पर ऐसे हालात पैदा हो गए हैं, जिनसे हमें उभरना है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति कोविड-19 के अन्य रूपों के विकास के लिए अनुकूल है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस ने कहा कि ओमिक्रॉन मामलों में वृद्धि के बाद से दुनियाभर में 80 मिलियन से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

यह संख्या वर्ष 2020 में सामने आए कोरोना के कुल मामलों से काफी अधिक है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यह है महामारी के उभरने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन कोविड-19 का अंतिम रूप नहीं होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने बताया कि इस वर्ष महामारी का अंतिम चरण आ सकता है, लेकिन इसके लिए सभी देशों द्वारा रणनीतियों और उपकरणों के व्यापक उपयोग की जरूरत होगी।

सभी देशों को बुजुर्गों, वयस्कों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और कमजोर व्यक्तियों जैसे उच्च प्राथमिकता वाले समूहों पर ध्यान केंद्रित देते हुए कम से कम 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य पूरा करना चाहिए। टेड्रोस ने कहा कि देशों को अधिक से अधिक COVID-19 परीक्षण करने चाहिए ताकि भविष्य में और अधिक रूपों की खोज की जा सके और महामारी से संबंधित समाधान खोजने के लिए काम जल्दी शुरू किया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 महामारी अब अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर रही है। हमें इस महामारी के तीव्र चरण को समाप्त करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। हम दहशत और उपेक्षा के बीच इसे आगे बढ़ने नहीं दे सकते।