नई दिल्ली। संसद में आम बजट पेश होने के साथ क्रिप्टोकरेंसी में उछाल देखने को मिली। बजटीय भाषण के बाद बिटक्वाइन में 2.40 प्रतिशत का उछाल हुआ। इसके दाम 71,981 तक बढ़ गए। तो वहीं इथेरियम में भी जबरदस्त उछाल देखा गया। इथेरियम में जहां 7.26 प्रतिशत का उछाल हुआ, तो वहीं इसके दाम 14,811 की बढ़ोतरी हुई।

बिटक्वाइन की मार्केट कैप 52.5 खरब तो वहीं इथेरियम की मार्केट कैप 22.6 खरब पहुंच गई। बजट के बाद बाइनेन्स क्वाइन में 1.78 प्रतिशत का उछाल देखा गया। इसके दाम 30 हजार के पार चला गया। वहीं डॉजक्वाइन में 3.23 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

इनमें आई गिरावट
वहीं Tether के कोराबार में गिरावट दर्ज की गई। यह 1.21 प्रतिशत लुढ़क गया। वहीं यूएसडी क्वाइन में भी 1.26 की गिरावट आई। बाइनेंस यूएसडी में भी गिरावट आई है। यह 0.34 फीसद तक गिर गया। इसके बाद बाइनेंस यूएसडी का मार्केट कैप 1.1 खबर रह गया।

बजट के बाद एकदम आया उछाल
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आभाषी मुद्रा या क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा एलान किया। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि अब क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन को लेकर कर लगाने का फैसला किया गया है। इसके तहत क्रिप्टो से होने वाली आय पर 30 फीसदी का टैक्स देना होगा।

दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे डिजिटल करेंसी का चलन
वित्त मंत्री ने कहा कि वर्चुअल डिजिटल असेट्स के टैक्सेशन में बदलाव किया गया है। ऐसी किसी भी प्रॉपर्टी के ट्रांसफर पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। कोई छूट नहीं मिलेगी। दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे डिजिटल करेंसी के चलन को देखते हुए अब भारत सरकार भी डिजिटल करेंसी ला रही है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में इसकी घोषणा करके भारत के उन लाखों लोगों को राहत दी है, जिन्होंने करोड़ों स्र्पयों का निवेश डिजिटल करेंसी में कर रखा है।

दस फीसदी आबादी का क्रिप्टो करेंसी में निवेश
एक अनुमान के अनुसार भारत की करीब दस फीसदी आबादी क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रही है। अगर राशि के रूप में इसे देखा जाए तो 70 से 80 हजार करोड़ स्र्पये का निवेश भारतीयों ने डिजिटल करेंसी में कर रखा है।