भिलाई। प्रतिबंध के बाद भी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों पर निगम प्रशासन द्वारा कार्रवाई की गई। दुकानदारों को रंगे हाथ पकड़ने के लिए आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने अलग ही तरकीब निकाली। वे खुद ग्रहक बनकर दुकानों में पहुंचे। दुकानदारों ने उन्हें सिंगल यूज प्रतिबंधित कैरी बैग में सामान दिया। इस प्रकार आयुक्त ने रंगे हाथ दुकानदारों को प्रतिबंधित कैरीबैग का इस्तेमाल करते पकड़ा। इस दौरान आयुक्त ने दुकानदारों काे कड़ी फटकार लगाई।

इस दौरान आयुक्त सर्वे द्वारा कुछ दुकानदारों को समझाइश दी गई वहीं कई दुकानदारों से जुर्माना वसूल किया गया। निगम की यह कार्रवाई शनिवार रात को शुरू की गई। शहर के व्यस्ततम इलाके सुपेला लक्ष्मी मार्केट में पॉलिथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक पर अचानक रात को छापामार कार्रवाई की गई। अचानक हुई कार्रवाई में दुकानदारों को पॉलीथिन छुपाने का अवसर नहीं मिला और कई किलो पॉलीथिन कैरी बैग जब्ती किया गया। इसके साथ ही दुकानदारों से जुर्माना वसूल किया गया।

निगम द्वारा प्लास्टिक का व्यापार करने वाले बड़े व्यापारियों को पहले टारगेट किया गया। क्योंकि इन्हीं दुकानों से छोटे-छोटे दुकानदारों में सप्लाई होने की संभावना अधिक होती है। बड़े दुकानों में कार्रवाई के बाद टीम अलग-अलग कर्मचारियों के दल के साथ मार्केट क्षेत्रों में ठेला, गुमटी, बाजार और मटन मार्केट इत्यादि क्षेत्रों में सघन निरीक्षण करते हुए जिनके पास कैरी बैग थे उनसे कैरी बैग जब्त करते हुए जुर्माना लिया।आयुक्त के नेतृत्व में पूरे सुपेला लक्ष्मी मार्केट में घूम-घूम कर कैरी बैग पर कार्रवाई की गई।

इस मौके पर भारत माता प्लास्टिक से सर्वाधिक 3000 रुपए का जुर्माना किया गया। इस दौरान आधा दर्जन दुकानदारों से 4200 रुपए जुर्माना वसूल किया गया। आयुक्त प्रकाश सर्वे से दुकानदारों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से बैन है। इसका इस्तमाल करते पाए जाने जुर्माना तो होगा ही साथ ही आगे जाकर कार्रवाई को और सख्त किया जाएगा।