रायपुर। छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ा तोहफा दिया। सीएम बघेल ने सरकारी कर्मियों के कार्यदिवस 6 की 5 करने की घोषणा की थी। सीएम की घोषणा के बाद बुधवार को छत्तीसगढ़ सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के जारी होने के साथ प्रदेश में अब नया सिस्टम लागू हो गया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा गणतंत्र दिवस के मौके पर पर शासकीय कर्मचारियों की कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए बड़ी घोषणा की थी। पांच कार्यदिवस की प्रणाली लागू करने के साथ ही प्रदेश में अब सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ल् हो गई है। सीएम की घोषणा के सप्ताह भर के भीतर ही इस पर अमल कर दिया गया। इस संबंध में आज अधिसूचना जारी कर इस प्रणाली को लागू कर दिया गया है।

जानें क्या कहा गया अधिसूवना में

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंत्रालय से जारी अधिसूचना अनुसार राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों के लिए माह के दूसरे व तीसरे शनिवार को अवकाश दिया जा रहा था। अब प्रदेश में शनिवार व रविवार को भी शासकीय अवकाश रहेगा। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि राज्य के मंत्रालय एवं विभागाध्यक्ष कार्यालयों तथा समस्त मैदानी कार्यालयों के लिए कार्य का समय सुबह 10 बजे से शाम 5.30 तक रहेगा। जारी अधिसूचना के मुताबिक भोजन अवकाश पूर्ववत ही रहेगा।

कार्यक्षमता व उत्पादकता बढ़ेगी

सप्ताह में कार्यदिवस कम करने को लेकर सरकार का मानना है कि इससे कार्यक्षमता में वृद्धि के साथ ही उत्पादकता भी बढ़ेगी। सप्ताह में दो दिनों का अवकाश होने से कर्मचारियों का मानसिक तनाव भी कम होगा और कार्य का निष्पादन बेहतर तरीके से हो सकेगा। पूर्व में सरकारी कर्मचारियों को माह के दूसरे व तीसरे शनिवार को अवकाश दिया जाता था जिसे अब बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही प्रतिमाह शासकीय कर्मियों को 8 छुटिटयां निश्चित रूप से मिलेगी।