रायपुर। लोकसभा सांसद राहुल गांधी 3 फरवरी को राजधानी रायपुर पहुंच रहे हैं। इस दौरान वे प्रदेश के लोगों को चार ऐतिहासिक सौगात देंगे। इस दौरान वे साईंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ नवा रायपुर में बनने वाले ‘सेवाग्राम’ तथा ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ का भूमिपूजन भी करेंगे।

बता दें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार छत्तीसगढ़ में भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूरों के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शुरू की जा रही है। इसके तहत ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवार को तीन किश्तों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। राहुल गांधी योजना के शुभारंभ अवसर पर 3 लाख 55 हजार हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त के रूप में 2-2 हजार रुपए की राशि जारी करेंगे।

इस योजना के बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के अंतर्गत चरवाहा, बढ़ई, लोहार, मोची, नाई, धोबी और पुरोहित जैसे पौनी-पसारी व्यवस्था से जुड़े परिवार, वनोपज संग्राहक पात्र होंगे। योजना के हितग्राहियों में बड़ा तबका अन्य पिछड़ा वर्ग में आता है। राज्य सरकार अन्य वर्गों को भी पात्रतानुसार योजना में शामिल करेगी।

राहुल गांधी नवा रायपुर में बनने वाले सेवाग्राम का भूमिपूजन भी करेंगे। सेवा-ग्राम के निर्माण में मिट्टी, चूना, पत्थर जैसी प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग किया जाएगा। सेवाग्राम में गांधीवादी सिद्धांतों, ग्रामीण कला और शिल्प के केंद्र विकसित किए जाएंगे। यहां छत्तीसगढ़ की लोक कलाओं को प्रोत्साहन साथ ही वहां वृद्धाश्रम तथा वंचितों के लिए स्कूल भी स्थापित किए जाएंगे।

लोकसभा सांसद राहुल गांधी माना स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल परिसर में नई दिल्ली इंडिया गेट की तर्ज पर स्थापित की जाने वाली ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखेंगे। शहीदों के सम्मान में स्थापित की जा रही छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति अनवरत प्रज्जवलित रहेगी। इसके माध्यम से शहीदों को सम्मान दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति में शहीदों की नामावली सूची की दीवार, मेमोरियल टावर एवं वीवीआइपी मंच भी तैयार किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में युवाओं के लिए राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जा रहे हैं। युवा इस क्लब में शामिल होकर रचनात्मक कार्यों से जुड़ सकेंगे। इसके तहत प्रदेश में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित करने हेतु कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। प्रत्येक क्लब में 20 से लेकर 40 तक युवा शामिल होंगे। जिनकी आयु 15 से 40 वर्ष के बीच हो। इन क्लबों को हर तीन वर्ष में 25-25 हजार रुपए के मान से वर्षभर में एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी। ये क्लब सांस्कृतिक और खेलकूद की गतिविधियों के साथ राज्य के विकास में योगदान देंगे।

साईंस कॉलेज मैदान में थीम आधारित विकास प्रदर्शनी 3 से 5 फरवरी तक लगाई जा रही है। प्रदर्शनी में गोधन न्याय योजना से जुड़ी विभिन्न आय मूलक गतिविधियों, आजीविका मिशन की गतिविधियों, बस्तर संभाग की विशिष्ट पहचान और उपलब्धियों का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की विचारधारा, युवाओं के योगदान, ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर, शहीदों को नमन जैसे विषयों पर संगोष्ठी-परिचर्चा का आयोजन भी किया जाएगा।