सीना डेस्क। रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद दुनिया के तमाम देशों में बाजारों का बुरा हाल रहा। भारतीय शेयर बाजार भी इस वजह से बुरी तरह टूटकर बंद हुआ। सेंसेक्स ने गुरुवार को इस साल की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखी। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 2702 अंक टूटकर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 815 अंक फिसलकर बंद हुआ।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक सेंसेक्स ने गुरुवार को 1850 अंक की भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरूआत की थी। हालांकि, ये कुछ देर बाद थोड़ा सुधरा और 1430 अंक की गिरावट के साथ 55,802 के स्तर पर आ गया, लेकिन ये सुधार ज्यादा देर नहीं दिखा। फिलहाल, सेंसेक्स 2780 अंक से ज्यादा टूटकर कारोबार रहा।

स्थिति में राहत कुछ देर ही दिखाई दी। फिलहाल सेंसेक्स 2780 अंक टूटकर 55 हजार के नीचे आकर 54,300 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बता दें कि इस गिरावट के चलते निवेशकों के नौ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गए हैं।

दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी पर भी युद्ध का असर दिखाई दे रहा है और यह 414 अंकों की भारी गिरावट के साथ 16,648 के निचले स्तर पर खुला। फिलहाल, निफ्टी 775 अंक की गिरावट लेते हुए 16,288 के स्तर पर आज कारोबार किया। बाजार खुलने के साथ ही लगभग 270 शेयरों में तेजी आई है, जबकि 1853 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई और 79 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

जहां एक ओर सेंसेक्स के सारे 30 शेयर लाल निशान पर रहे, वहीं निफ्टी में यूपीएल, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक सबसे ज्यादा घाटे में थे। जबकि नेस्ले मामूली लाभ के साथ एकमात्र बढ़त वाला शेयर था।

टेक महिंद्रा, टीसीएस, विप्रो, एचसीएल टेक, एचडीएफसी, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, मारुति, डॉ. रेड्डी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी के शेयरों में तीन फीसदी तक की गिरावट आई है, जबकि पावरग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, टाइटन, नेस्ले, सनफार्मा और एनटीपवीसी के शेयर में एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

बीते कारोबारी सत्र बुधवार को शेयर बाजार ने हरे निशान पर शुरुआत की थी, लेकिन बाजार शुरुआती तेजी को कायम नहीं रख सका और लाल निशान पर बंद हुआ था। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 68 अंक की गिरावट लेते हुए 57,232 के स्तर पर बंद हुआ था, वहीं निफ्टी 29 अंक फिसलकर 17,063 के स्तर पर बंद हुआ।