CINA NEWS DESK। यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर ने रूस की आमदनी खत्म करने को बड़ा कदम उठा लिाय है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद राज्य समर्थित रूसी मीडिया आउटलेट्स की तरफ से चलाए जा रहे विज्ञापनों को तीनों कंपनियों ने ब्लॉक करने की घोषणा की है। बताते चलें कि पश्चिमी देशों ने मॉस्को के खिलाफ प्रतिबंधों का एक नए सेट तैयार किया है। इसी के तहत सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनियों ने यह कदम उठाया है।

फेसबुक के सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने कहा कि सोशल नेटवर्क रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी हमारे प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन चलाने या मोनेटाइजेशन करने से रोक रहा है। साथ ही यूक्रेन में प्रोफाइल लॉक करने के लिए वन-क्लिक टूल भी शुरू किया गया है, ताकि उनके सिर्फ दोस्त ही पोस्ट, फोटो और स्टोरी देख सकें।

उधर, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर ने रूस और यूक्रेन दोनों जगहों पर सभी विज्ञापनों को बंद कर दिया है। अल्फाबेट के स्वामित्व वाले यू-ट्यूब ने असाधारण परिस्थितियों का हवाला देते हुए राज्य समर्थित रूसी मीडिया आउटलेट्स द्वारा चलाए जा रहे चैनलों पर विज्ञापन रोक दिया है। रूसी मीडिया आउटलेट भी गूगल के टूल के जरिए कोई एड स्पेस नहीं खरीद पाएंगे या सर्च और जीमेल जैसी दूसरी गूगल सर्विस पर विज्ञापन नहीं डाल पाएंगे।

गूगल के प्रवक्ता माइकल एसिमन ने कहा कि वे नए घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं और अगर जरूरत हो तो आगे कदम उठाएंगे। बताते चलें कि यूक्रेन के डिजिटल परिवर्तन मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने शनिवार को ट्वीट किया था कि उन्होंने रूसी चैनलों को ब्लॉक करने के लिए यू-ट्यूब से संपर्क किया है।