CINA NEWS DESK। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को रूस पर नए आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की है। उन्होंने संसद में यूक्रेन पर एक बयान में कहा कि आगे के प्रतिबंधों के तहत रूसी बैंकों को लंदन की वित्तीय प्रणाली से बाहर रखा जाएगा। जॉनसन ने रूस के 5 बैंक और 3 अरबपतियों के खिलाफ पाबंदियों का ऐलान किया है। रोसिया, आईएस बैंक, जनरल बैंक, प्रॉमस्व्याज बैंक और ब्लैक सी बैंकों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

इसके साथ ही तीनों अरबपतियों गेनेडी टिमचेंको, बोरिस रोटेनबर्ग और आइगर रोटेनबर्ग की ब्रिटेन में संपत्ति को जब्त किया जाएगा और उन्हें ब्रिटेन आने से रोका जाएगा।
पीएम जॉनसन ने यह भी कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन कभी भी अपने हाथों से यूक्रेन का खून साफ नहीं कर पाएंगे। इससे पहले गुरुवार को ही ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन पर रूसी हमले को यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक तबाही करार दिया था। जॉनसन ने ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में एक आपातकालीन कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम ए (सीओबीआरए) की बैठक के बाद ट्विटर पर एक बयान में कहा यह हमारे महाद्वीप के लिए एक आपदा है।

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज ने कहा कि वह नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन को खोलने की अनुमति पर प्रतिबंध लगा देंगे। यह पाइपलाइन बाल्टिक सागर से गुजरकर रूस से जर्मनी को जोड़ती है। वहीं, ब्रिटेन के नेता रूस की राजनीतिक शख्सियतों और बैंकों पर निशाना साधने की योजना बना रहे हैं। अमेरिका ने अलगाववादियों के कब्जे वाले लुहांस्क और डोनेत्स्क में अमेरिकी नागरिकों द्वारा कारोबार किए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, कुछ अमेरिकी कंपनियां अब भी इन क्षेत्रों में सक्रिय हैं।