रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 का वार्षिक बजट करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सदन  में 12.30 बजे बजट पेश करेंगे। इस दौरान आय-व्यय का पूरा लेखा-जोखा रखने के साथ ही विभिन्न योजनाओं पर भी अपनी बात रखेंगे। माना जा रहा है कि आज पेश होने वाले बजट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कई नई योजनाओं की घोषणा करेंगे।

बता दें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश करेंगे। इस बार बजट में युवाओं व रोजगार पर फोकस होने की बातें कही जा रही हैं। इस बार मुख्यमंत्री पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर भी बड़ी घोषणा कर सकते हैं। वित्त विभाग का शुरुआती अनुमान है कि पुरानी पेंशन योजना लागू होने से अगले एक दशक तक सरकार पर वित्तीय बोझ नहीं आने वाला। वहीं 1680 करोड़ रुपए सालाना की बचत होगी।

प्रदेश के कई कर्मचारी संगठन पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार सीएम बघेल इस पर बड़ी घोषणा कर सकते हैं। यही नहीं इस बार बजट का पिछले बजट की तुलना में पांच फीसदी तक बड़ा हो सकता है। माना जा रहा है कि सीएम भूपेश का चौथा बजट बजट युवा, रोजगार और भविष्य के निर्माण पर केंद्रित होगा।

अधूरी घोषणाओं को पूरा करने का भी लक्ष्य

बता दें छत्तीसगढ़ में अगले साल के अंत में चुनाव भी होना है। ऐसे में और घोषणापत्र के अधूरे वादों को पूरा करने का भी लक्ष्य होगा। इसके लिए भी इस बजट में रोडमैप बनाया गया है। जानकारी यह भी मिली है कि सरकार कुछ योजनाओं सेस लगाने की तैयारी भी कर रही है। सरकार का अनुमान है कि इस उपकर से सालाना 130 करोड़ रुपए जुटा लिए जाएंगे। बहरहाल कुछ घंटों में सीएम बघेल का बजट सामने आ जाएगा। इसके बाद इस वर्ष के लिए सरकार का विजन भी साफ हो जाएगा।