cinanews.in

नई दिल्ली। आम आदमी की इंधन में बचत का बड़ा माध्यम आ गाया है। इसके लिए देश में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार लगातार ग्रो कर रहा है। इस क्रम में स्कूटर और मोटरसाइकिल जबरदस्त मांग में है। बीते कुछ वर्षों में भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों की भरमार हो रही है।

लगातार बढ़ती मांग के बीच इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लंबी लिस्ट भारत में दस्तक को तैयार है। हम आपके लिए लेकर आएं हैं, अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की पूरी जानकारी।

बता दें कि आम आदमी की बचत के लिए सिंपल एनर्जी का इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन जल्द देश में लॉन्च किया जाएगा। जिसकी कीमत को लेकर पहले ही घोषणा की जा चुकी है। बिना सब्सिडी के यह स्कूटर 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ उतारा जाएगा। जिसे ग्राहक 1,947 रुपये की बुकिंग राशि पर ऑनलाइन प्री-बुक कर सकते हैं। बता दें कि इस ई-स्कूटर ने पहले ही 30,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त कर ली है और कंपनी इसकी रेंज को लेकर क्लेम कर रही है, कि यह एक बार चार्ज करने पर 236 किमी तक चलने में सक्षम होगा।

ओकिनावा ओखी 90
ओकिनावा ओखी 90 प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में 24 मार्च को लॉन्च करेगी। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक ओखी 90 सिंपल वन और ओला एस1 प्रो के मुकाबले 150किमी से ज्यादा की राइडिंग रेंज के साथ लॉन्च किया जाएगा। जिसका कंपनी ने हाल ही में टीजर भी जारी किया है, जो इसकी एलईडी लाइटिंग असेंबली को दिखाता है। कीमत पर बात करें तो इस स्कूटर की कीमत 1 लाख के भीतर तय की जाएगी।

Honda Activa
ग्राहकों का सबसे लोकप्रिय स्कूटर Honda Activa अपने इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च के लिए तैयार है। होंडा ने पुष्टि की है कि वह होंडा एक्टिवा ई पर काम कर रही है जो कि बाउंस इन्फिनिटी ई 1 ई-स्कूटर की तरह स्वैपेबल बैटरी तकनीक के साथ आएगी। इस स्कूटर को खरीदनें वाले ग्राहक डिस्चार्ज की गई बैटरी को स्वैप स्टेशनों पर चार्ज की गई बैटरी से बदलने या घर पर बैटरी चार्ज करने में सक्षम होंगे। होंडा एक्टिवा ई रेंज की टॉप स्पीड और चार्ज टाइम के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन कंपनी ने पुष्टि की है कि इसे भारत में अगले साल लॉन्च किया जाएगा।

Tvs Creon
टीवीएस आईक्यूब के बाद एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है, जिसका नाम TVS Creon रखा जाएगा। यह स्कूटर करीब 5.1 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम होगा। वहीं क्रेओन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज करने पर 80 किमी की रेंज दी गई थी। लेकिन अब देखना होगा कि लॉन्च के समय इस स्कूटर की कितनी रेंज तय की जाएगी। TVS का यह स्कूटर देश में अगले साल लॉन्च किया जाएगा। जिसकी कीमत पर फिलहाल कोई अपडेट नहीं है।

Yamaha Neo Electric Scooter
जापानी वाहन निर्माता कंपनी यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ इस सेगमेंट में प्रवेश करेगी। कंपनी ने हाल ही में वैश्विक बाजार में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए हैं, जिनकी लॉन्चिंग जल्द होने की उम्मीद है। कहा जा रहा है, कि Yamaha Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर 50cc और 125cc ICE मॉडल के बराबर है, और ये एक स्पोर्टी स्टाइल के साथ लंबी रेंज देने के लिए जानें जाएंगे