cinanews.in

राजनांदगांव। खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 54 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील हैं। ऐसे में उपचुनाव को शंतिपूर्ण कराने की बड़ी चुनौती है। इसकी तैयारी के लिए पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज ओपी पाल और पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव संतोष सिंह ने पैरामिलिट्री फोर्स एवं जिला बल की बैठक ली।

आईजी ने कहा क्षेत्र नक्सल प्रभावित है। 4 दर्जन से अधिक मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील है। फोर्स इन क्षेत्रों में पूरी सक्रियता के साथ नजर रखें। कहीं कोई घटना न हो जाए इसका ध्यान रखें।

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की सुरक्षा को लेकर पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज ओपी पाल और पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव संतोष सिंह ने और भी कई मुद्दों पर चर्चा की। उपचुनाव में सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए बाहर से आए पैरामिलिट्री फोर्स और जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी पुलिस और थाना/चौकी प्रभारी को चुनाव ड्यूटी के संबंध में सुझावों पर भी चर्चा की। वहीं उपचुनाव के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बता दें कि, खैरागढ़ विधानसभा में ज्यादातर क्षेत्र नक्सल प्रभावित होने से नक्सल गतिविधि पर नजर रखने की हिदायद दी। क्षेत्र में एरिया डोमिनेशन और सर्चिंग ऑपरेशन करने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और मतदान केन्द्रों तक ऑबजर्वर, चुनाव दल व बाहर से आए सुरक्षा बल आदि विषयों पर चर्चा कर कार्ययोजना तैयार की गई।

291 मतदान केंद्रों में डाले जाएंगे वोट
राज्य की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शिखा राजपूत तिवारी के अनुसार खैरागढ़ उपचुनाव के लिए 291 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से 54 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील है। जिले में मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है। बता दें कि बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार और छत्तीसगढ़ में बी उप चुनाव है। इसमें से बंगाल में 2 सीटों पर, महाराष्ट्र में 1 सीट, बिहार में एक सीट और छत्तीसगढ़ के एक सीट खैरागढ़ विधानसभा पर चुनाव होना है।

खैरागढ़ विधानसभा क्रमांक 73 के उपचुनाव को लेकर नाम वापसी की प्रक्रिया के अंतिम दिन 12 अभ्यर्थियों में से दो अभ्यर्थियों ने नामांकन वापस लेने के बाद 10 प्रत्याशी ही मैदान में हैं।