अंबिकापुर। शहर के दो स्कूलों में सामूहिक नकल कराए जाने का मामला सामने आया है। यहां के दो प्राइवेट स्कूलों में शिक्षकों द्वारा सामूहिक नकल कराया जा रहा था। सूचना पर शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते ने दबिश दी तो पता चला कि शिक्षक बकायदा ब्लैक बोर्ड पर आसंर लिखकर नकरल करा रहे थे। यही नहीं जांच के दौरान टीचर्स की जेब से भी चिट बरामद किया गया। फिलहाल मामले में दोनों स्कूलों का नोटिस दिया गया है।

बता दें इन दिनों छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। सरकार ने कोरोना को देखते हुए छात्रों को राहत देने के नजरिए से उन्हीं स्कूलों में सेंटर बनाए जहां वे पढ़ रहे हैं। सरकार की इस छूट का कुछ निजी स्कूल फायदा उठा रहे हैं और आपने स्कूल में जमकर नकल करा रहे हैं ताकि उनका रिजल्ट बेस्ट आए और ब्रांडिंग हो सके। अंबिकापुर में बुधवार को ऐसे ही दो प्रकरण सामने आए।

इन दो स्कूलों में पकड़ाया सामूहिक नकल

शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते ने सरगुजा के सीतापुर ब्लॉक के इंदिरा गांधी मेमोरियल हायर सेकंडरी और क्रिश्चियन हायर सेकंडरी स्कूल में दबिश दी थी। शिक्षा विभाग को दोनों स्कूलों में नकल कराए जाने की सूचना मिली थी। इस पर DEO संजय गुहे की टीम ने क्रिश्चियन हायर सेकंडरी स्कूल में दबिश दी। वहां टीचर शीतल अग्रवाल सामूहिक नकल कराते मिली। इसी प्रकार इंदिरागांधी मेमोरियल स्कूल में भी सामूहिक रूप से नकल कराया जा रहा था।

पहली बार ली गई शिक्षकों की तलाश

नकल के मामले में आमतौर पर छात्रों की तलाशी ली जाती है लेकिन यहां शिक्षकों की तलाशी ली गई। तलाशी में इनके पास चिट भी बरामद किया गया। नकल कराने वाले शिक्षकों ने लिखित में अपना स्टेटमेंट भी दिया है जिसमें उन्होंने ब्लैक-बोर्ड पर लिखकर बच्चों को सामूहिक रूप से नकल कराने की बात लिखी है। इसके बाद टीम ने केन्द्राध्यक्ष व स्कूल प्रबंधन के खिलाफ नोटिस जारी किया है।

लगतार हो रही है जांच

इधर सीतापुर विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने कहना है कि सेल्फ सेंटर्स बनाने का निजी स्कूल फायदा उठा रहे हैं। हमारी टीम लगातार जांच कर रही है। कई प्राइवेट स्कूलों में इस तरह सामूहिक रूप से नकल कराए जाने की जानकारी मिली है। टीम की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।