cinanews.in

 

दुर्ग। नगर निगम दुर्ग का सत्र 2022-23 के लिए बजट पेश हुआ। बीआईटी कॉलेज मैकेनिकल कांफ्रेंस हॉल में आयोजित सामान्य सभा में महापौर धीरज बाकलीवाल ने छत्तीसगढ़ी बोली में बजट का खाका पेश किया। इसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया।इस दौरान महापौर के हाथ में रखे गोबर से बने ब्रीफकेस पर सबकी नजर टिकी रही।

ए दुर्ग हमर हे.. एला सब्बो झन मिलके संवारना हे”… इन्ही वाक्यों के साथ महापौर ने बजट भाषण प्रस्तुत किया। पहले राज्य गीत के साथ सभी पार्षदों, एल्डरमैन की मौजूदगी में सभापति राजेश यादव ने नगर निगम की सामान्य सभा की शुरूआत की गई।

cinanews.in
कांफ्रेंस हॉल में बजट सत्र में मौजूद पक्ष के सदस्य।

बजट में 37720.35 लाख का अनुमानित आय तथा 37713.20 लाख का व्यय बताया गया है। इसमें सभी वर्गो को ध्यान में रखते हुए नगर निगम के माध्यम से नागरिक सुविधाओं में पारदर्शिता लाने, वहीं आवश्यक बारीक विषयों को भी गंभीरता से लेते हुए तैयार किया गया है।

आक्सीजोन की तैयारी
शहर को हरियाली से आच्छादित करने घर-घर हरियाली के क्रियान्वयन के लिए पुरखा के सुरता योजना के तहत पूर्वजों की स्मृति में एक पौधा लगाया जाएगा। इस योजना का क्रियान्वयन स्मृति वन के नाम से शिवनाथ नदी रोड पर विकसित किया जाएगा।

cinanews.in
कांफ्रेंस हॉल में बजट सत्र में मौजूद विपक्ष के सदस्य।

रोजागार पर भी बजट में जोर
दिव्यांगों एवं उनके परिजनों को राहत देने शादी के लिए भवन आरक्षित कराने का प्रावधान रखा गया है। रोजगार को बढ़ावा देने निगम क्षेत्र अंतर्गत वेल्डिंग जोन में गुमटी के लिए आरक्षित क्षेत्र में एक निश्चित डिजाइन एवं आकार की गुमटी स्थापित की जाएगी। बजट में किराएदार के लिए प्रत्यक्ष आवास योजना, तालाबों का संरक्षण एवं संवर्धन तथा सौंदर्यीकरण का विशेष ध्यान रखा गया है।

सुविधा व आर्थिक राहत का भी ध्यान
जनता को सुविधा व आर्थिक राहत के लिए बजट में खास खयाल रखा गया है। इसके तहत मुक्तिधाम विकास योजना, ओपन लाइब्रेरी बस स्टैंड में फ्री वाईफाई जोन, महिलाओं के लिए हॉस्टल सुविधा, राशन दुकान में जन सुविधा, प्रमुख चौराहों एवं रेलवे क्रॉसिंग में शेड निर्माण, खेल स्टेडियम निर्माण, कुम्हार मार्केट बनाए जाने की योजना है।

सुकून के दो पल की भी व्यवस्था
वहीं जनता को सुकून के दो पल के लिए नगर के ठगड़ा बांध का सौंदर्यीकरण एवं पिकनिक स्पॉट पर अलग बजट रखा गया है। शंकर नाला सुदृढ़ीकरण, पुलगांव नाला डायवर्शन, मुक्तिधाम मार्ग निर्माण, गौरव पथ निर्माण, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर इत्यादि को बजट में प्रमुख रूप से प्राथमिकता दी गई है। महापौर द्वारा प्रस्तुत बजट सर्व सम्मति से पारित किया गया।

गोबर में लक्ष्मी का वास इसलिए गोबर का ब्रीफकेस
बता दें कि इसी तरह से बजट सत्र में विधानसभा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोबर से बने ब्रीफकेस लेकर पहुंचे थे। माना जाता है कि गोबर में लक्ष्मी का वास होगा है। मान्यता है कि गोबर से खुशहाली और समृद्धि आती है। इसलिए गोबर से बने ब्रीफकेस में प्राथमिकता के साथ बजट का गजट लाया गया। इस अवसर पर निगम आयुक्त हरेश मंडावी, पार्षद, एल्डरमैन, अधिकारी, कर्मचारी मौोजूद थे।