cinanews.in

 

नई दिल्ली। कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) वाहनों का इंडियन कस्टमर्स के बीच जबरदस्त क्रेज दिख रहा है। कम कीमत पर बेहतर सुविधा वाली SUV गाड़ियों पर रुझान दिख रहा है। ऐसे में जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan की सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Magnite ने भी शानदार प्रदर्शन कर सबको हैरान कर दिया है।

भारत में बनने वाली इस छोटी किफायती एसयूवी को दुनिया भर में पसंद किया जा रहा है। आज कंपनी ने इसके 50,000 यूनिट्स को अपने प्लांट से रोल-आउट किया है। इस एसयूवी में डुअल-एयरबैग के साथ ही ब्रेक एसिस्ट, हिल एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कंपनी का दावा है कि नई Nissan Magnite की अच्छी डिमांड बढ़ रही है। ग्लोबल मार्केट में इसके 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है। कुल 6 वेरिएंट्स में आने वाली इस एसयूवी की कीमत भारतीय बाजार में 5.76 लाख रुपये से लेकर 10.20 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को स्पोर्टी लुक और डिज़ाइन दिया है।

कैसी है ये एसयूवी:
कंपनी के अनुसार इस एसयूवी में कुल 5 व्यस्कों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। इसे कंपनी ने कुल दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में नेचुरल एस्पायर्ड 1 लीटर की क्षमता का इंजन मिलता है, जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

वहीं दूसरे वेरिएंट में 1 लीटर का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन मिलता है जो कि 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस हैं ।बता दें कि कोरोना काल ने अधिकतर लोगों को तोड़ कर रख दिया है। सालों की नौकरी चली गई। वहीं घर-परिवार में आर्थिक परेशानियां बढ़ गई है। वर्तमान में लोगों में बचत की भावना घर कर गई है। ऐसे में यह कार बचत की दृष्टि से बेहतर साबित हो रही है। कम कीमत में अच्छा लाभ दे रही है।