Cina News Desk। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर बड़ी खबर यह है कि रूस सीजफायर को राजी हो गया है। भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे के बाद से यूक्रेन के दो शहरों मारियुपोल और वोल्नोवाखा पर रूस ने हमला रोक दिया है। बताते चलें कि भारत ने रूस से कहा था कि उसके छात्रों को निकालने के लिए वह हमला रोक दे। रूस ने अपने बॉर्डर पर 130 बसें भारतीय छात्रों को निकलने के लिए खड़ी कर रखी थीं, लेकिन रूसी हमले की वजह से छात्र निकलने से परहेज कर रहे थे।

ऐसे में यह भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर है। मारियुपोल और वोल्नोवासा में अब ग्रीनकॉरिडोर बनाकर इन लोगों को निकाला जाएगा। इससे पहले खबर थी कि नाटो ने अपनी सेनाओं को अलर्ट कर दिया है। मगर, अभी तक अपनी सेना को वहां नहीं भेजा है। दरअसल, रूस पहले ही धमकी दे चुका है कि यदि यूक्रेन की किसी ने मदद की तो भारी कीमत चुकाना होगी। यही कारण है कि कई पश्चिमी देश यूक्रेन के साथ तो खड़े हैं, लेकिन अभी तक वहां अपनी सेना नहीं भेज रहे हैं। यूक्रेन में रूसी हमले में भारी तबाही हुई है।

आज हो सकती है तीसरे दौर की वार्ता
रूसी मीडिया ने बताया कि युद्धविराम की संभावना पर विचार के लिए शनिवार को रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों के बीच तीसरे दौर की वार्ता हो सकती है। गुरुवार को दूसरे दौर की वार्ता हुई थी और जिसमें विदेशी नागरिकों को युद्धग्रस्त क्षेत्रों से निकलने के लिए सुरक्षित रास्ता देने पर सहमति बनी थी।