Cina News Desk। जेल जाने से हर कोई डरता है, लेकिन दुनिया में एक ऐसी जेल भी है, जो कैदियों के लिए जन्नत की तरह है। यहां कैदियों को हर वो सुविधा मिलती है, जो वह आजाद रहते हुए बाहर पाता हैं। यहां कैदियों के लिए कंप्यूटर और टेबलेट की फैसिलिटी है। इसके साथ ही जिम में कसरत करने को भी मिलता है। इतना ही नही, बोर हो रहे हैं, तो स्नूकर, टेबल टेनिस समेत तमाम खेल खेल सकते हैं।

आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर यह जेल है कहां और वहां यह सब क्यों शुरू किया गया है। तो हम आपको बता दें कि इस ‘स्मार्ट जेल’ को ब्रिटेन में शुक्रवार चार मार्च को शुरू किया गया है। इस जेल को इस तरह से शुरू करने का मकसद अपराध को कम करना है।

ब्रिटेन के न्याय विभाग ने बताया कि इस जेल को कैदियों की रिहाई के बाद उन्हें शिक्षा, प्रशिक्षण देने और रोजगार दिलाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। अगर सब कुछ सही रहता है और यह तरकीब काम आती है, तो इसमें कोई शक नहीं है कि इससे अपराध कम होंगे। सेंट्रल इंग्लैंड में नॉर्थम्पटनशायर के वेलिंगबोरो में इस जेल को बनाया गया है। इसमें 1700 कैदियों को एक बार में रखा जा सकता है।

यूके के उप प्रधानमंत्री और न्याय सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा कि एचएमपी फाइव वेल्स इस सरकार की सुरक्षित और आधुनिक जेल बनाने की योजना का एक प्रमुख उदाहरण है, जो अपराध को कम करता है और जनता की रक्षा करता है। नई जेल का निर्माण मई 2019 से हो रहा था। जेल के स्मार्ट डिजाइन में अपराधियों को एक्स-आकार के ब्लॉक में रखा जाता है, जिसमें छोटे गलियारे और कम कैदी होते हैं, ताकि जेल कर्मचारी किसी भी समय अपराधियों को जल्दी से देख सकें।