नई दिल्ली। पेट्रोल की बढ़ती कीमत के साथ ही राहत भरी खबर भी आ रही है। बैटरी वाली गाड़ियां बचत के साथ ही लोगों को बड़ी राहत भी दे रही है। इस बार नई टेक्नोलॉजी के साथ दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच हुआ है। इसमें चार्जिंग की टेंशन नहीं रहेगी।

भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी ने देश में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिए हैं। इनसें NX-120 की कीमत 1,24,000 रुपये (एक्स-शोरूम कर्नाटक) रखी गई है, वहीं Poise Grace की कीमत 1,04,000 रुपये (एक्स-शोरूम, कर्नाटक) तय की गई है। इन स्कूटरों की खास बात यह है कि इनमें रिमूवल बैटरियों का उपयोग किया है, जिन्हें आसानी से बाहर निकालकर कहीं भी चार्ज किया सकता है।

कंपनी का दावा है कि उसके पॉइज़ ग्रेस और एनएक्स-120 स्कूटर में लीथियम-आयन-बैटरी है, जो एक बार चार्ज करने पर कम से कम 110 किमी की रेंज देता है। इस स्कूटर की में इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रिक मोटर 55 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से स्कूटर को चला सकती है। इसके अलावा, कंपनी ज़ुइंक हाई-स्पीड स्कूटर के विकास पर भी काम कर रही है, जिसके 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड होने की उम्मीद है।

इन स्कूटरों का निर्माण कंपनी के बेंगलुरु में स्थित यशवंतपुर के अत्याधुनिक प्लांट में किया जा रहा है। ईवी निर्माता का दावा है कि यह प्लांट पहले साल में 30,000 वाहनों का निर्माण करने में सक्षम है। इसके बाद यहां दूसरे साल में उत्पादन बढ़ाकर 100,000 वाहनों का किया जाएगा।

NX-120 की कीमत 1,24,000 रुपये
निसिकी टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक विट्टल बेलंडोर ने कहा, “हमारा लक्ष्य तकनीकी सफलताओं, लागत, पहुंच और स्थिरता के बीच संतुलन बनाना है। हम ईवी क्रांति का एक बड़ा हिस्सा बनने की उम्मीद करते हैं। कंपनी का लक्ष्य ईवी संचालन के लिए ली-आयन बैटरी को रीसायकल करने के प्रावधान विकसित करना है।

पॉइज स्कूटर्स के मैनेजर, पारस बेलंडोर ने कहा “हम लिथियम बैटरी को उनके दूसरे जीवन के लिए रीसाइकिल और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सिस्टम विकसित करने के लिए ईवी इकोसिस्टम के साथ सहयोग करना चाहते हैं। ली-आयन बैटरियों को उनके एंड ऑफ लाइन के आखिर तक पहुंचने के बाद ही रीसाइकिल किया जाएगा। हम सक्रिय रूप से जरूरी टेक्नोलॉजी हासिल कर रहे हैं और जानते हैं कि इसे भारत में कैसे बनाया जाए।”