cinanews.in

 

नई दिल्ली। चीन में कोरोना महामारी फिर से विकराल रूप लेने लगी है। ऐसे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission, UGC) ने चीन की यूनिवर्सिटियों में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को आगाह किया है। कहा है पड़ोसी देश द्वारा लागू कोविड संबंधित यात्रा पाबंदियों से आप अपडेट रहें।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने चीन के विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को आगाह किया है। ऐसा करते हुए नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में यूजीसी ने कहा है कि चीन में फिर से कोविड पांव पसार रहा है।

नोटिस में यूजीसी ने ये भी कहा है कि इसके कारण कई छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए वहां नहीं लौट सके हैं। यूजीसी ने यह भी कहा कि पाबंदियों में कोई ढील नहीं दी गई है और चीनी प्राधिकारियों ने बताया है कि पाठ्यक्रमों की पढ़ाई ऑनलाइन होगी।

यूजीसी ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि बहरहाल, नियमों के अनुसार, यूजीसी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) पूर्व अनुमति के बिना केवल ऑनलाइन माध्यम से किए गए ऐसे डिग्री पाठ्यक्रमों (Online Degree Course) को मान्यता नहीं देती है।

मामले पर आगे यूजीसी ने कहा है ”इस संदर्भ में किसी भी संभावित छात्र को यह जानकारी होनी चाहिए कि चीन सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर सख्त यात्रा पाबंदियां लागू कर रखी हैं। नवंबर 2020 से सभी वीजा निलंबित कर दिए गए हैंं। बड़ी संख्या में भारतीय छात्र इन पाबंदियों के कारण अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए चीन नहीं लौट पाए हैं।

” यह नोटिस ऐसे वक्त जारी किया गया है, जब इससे पहले कुछ चीनी विश्वविद्यालयों (Chinese Universities) ने मौजूदा और आगामी अकादमिक वर्षों के लिए विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नोटिस जारी किए हैं।

UGC की नोटिस के तहत, चीन के कुछ विश्वविद्यालयों ने वर्तमान और आगामी शैक्षणिक वर्षों के लिए विभिन्न डिग्री कार्यक्रमों के लिए नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है। किसी भी संभावित छात्र को यह पता होना चाहिए कि चीनी सरकार ने कोविड के मद्देनजर सख्त यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं और नवंबर 2020 से सभी वीजा निलंबित कर दिए हैं।