cinanews.in

लखनऊ। बच्चों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देस्य से उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड ने नए सत्र से अहम फैसला लिया है। अब यूपी के मदरसों में छात्रों के लिए राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है। वहीं सभी विषय भी पढ़ाए जाएंगे।

गुरुवार को यूपी बोर्ड ने मदरसा (UP Madrassa) शिक्षा के संबंध में बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में कई निर्णय लिया गया है। सबसे अहम निर्णयों में से राष्ट्रगान का अनिवार्य गायन है।

यूपी में मदरसा के छात्र अपनी दैनिक कक्षाएं शुरू करने से पहले राष्ट्रगान का पाठ करेंगे। उनकी सुबह की प्रार्थना के साथ राष्ट्रगान गाया जाएगा। राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य करने का निर्णय यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन द्वारा 2017 में स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान को पढ़ना और राष्ट्रीय ध्वज फहराना अनिवार्य करने के पांच साल बाद आया है।

यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन के अध्यक्ष ने बताया के “राष्ट्रगान विभिन्न स्कूलों में गाया जाता है और हम मदरसा के छात्रों में भी देशभक्ति की भावना पैदा करना चाहते हैं, ताकि वे धार्मिक अध्ययन के अलावा हमारे इतिहास और संस्कृति को जान सकें। यह पहले से ही कुछ मदरसों में गाया जाता है। हमने अब इसे आने वाले अकादमिक सत्र से अनिवार्य कर दिया है।

अन्य विषय भी अनिवार्य होगा
राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने के अलावा बोर्ड आगामी शैक्षणिक सत्र से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक के छात्रों के लिए हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान जैसे विषयों को भी अनिवार्य करेगा। अध्यक्ष ने आगे कहा “इन विषयों को जोड़ने के साथ छह परीक्षा के प्रश्नपत्र अनिवार्य कर दिए जाएंगे।

ये विषय अब तक वैकल्पिक थे और एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाए जाते थे। हम चाहते हैं कि हमारे छात्र मुख्यधारा का हिस्सा बनें।” मदरसा के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 14 मई, 2022 से शुरू होने वाली है और 27 मई, 2022 को समाप्त होगी। शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए टीईटी की तर्ज पर शिक्षकों की भर्ती के लिए मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमटीईटी) भी शुरू की जाएगी।