cinanews.in

 

भिलाई। पे स्केल पर सेल के कर्मचारियों को लंबे समय बाद राहत मिली है। पर अभी एरियर, एचआरए, नाइट एलाउंस पर सहमिति नहीं बना पाई। बैठक पर बैठक के कई दौर के बाद अधूरे वेतन समझौते को पूर्ण करने में सफलता मिली है। इसके लिए दिल्ली में चले एनजेसीएस की सब-कमेटी की बैठक में नौ घंटे तक किए गए मंथन में पे स्केल तय कर लिया गया गया।

बैठक में लिए निर्णय के अनुसार 107900 रुपए आखिरी स्केल पर ही सेल प्रबंधन ने सहमति दी। 9 घंटे तक लगातार मशक्कत के बाद सेल कर्मचारियों का पे-स्केल 23 हजार तक ही बढ़ सका। बता दें कि सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक बैठक चली। उसके बाद भी कई मामले पर सहमति नहीं बन पाई है। जानकारी अनुसार एरियर के भुगतान में भी अभी समय लगेगा। एचआरए, एचआरआर, नाइट एलाउंस आदि को लेकर फिर बैठक होगी।

यूनियनों के अनुसार प्रबंधन ने 85 हजार रुपए आखिरी बेसिक देने की बात कही, जिसे यूनियनों ने सहमति नहीं। इसके लिए रात तक बैठक में चर्चा होती रही। दोपहर भोजन के बाद फिर बैठक शुरू हुई तब सहमति बन पाई। इस दौरान एरियर पर प्रबंधन ने कहा-प्रॉफिट होने पर अगले साल जारी किया जाएगा।

सब-कमेटी की बैठक में बर्नपुर इंटक, बोकारो एचएमएस, सीटू दुर्गापुर और आरआइएनएल के प्रतिनिधियों ने सेल प्रबंधन के पास अपनी बात रखते रही। पर देखा गया कि प्रबंध यूनियन की बातों की अनदेखी करने की कोशिश करते रहे। अंत में केवल पे स्केल पर ही सहमति दी। इस दौरान इंटक ने प्रबंधन के रवैये पर सवाल किया। कहा कि 14 हजार करोड़ के लाभ के बाद भी सेल प्रबंधन वादे से मुकर रहा है। 5 साल से बकाया एरियर का भुगतान अधर में लटकाए रखा है।

बता दें कि सेल के कर्मचारियों को लगभग पांच साल से पे स्केल से लेकर अनेक मामलों के एरियर का इंतजार है। इसके लिए दर्जनों बार यूनियनों ने सेल प्रबंधन के पास मांग रखी, पर केवल पे स्केल पर ही राहत दी जा सकी है।