cinanews.in

 

कोरबा। पंचायतीराज दिवस के अवसर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत पूरे प्रदेश के हर पंचायत में ग्राम विकास पर चर्चा होगी। ग्रामीणों से विचार-विमर्श के बाद नए प्रस्ताव पास किए जाएंगे। कलेक्टर रानू साहू ने ग्रामसभा सम्मेलन का आयोजन सुचारू रूप से कराने के निर्देश एसडीएम और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए हैं।

24 अप्रैल को आयोजित होने वाली ग्रामसभा की बैठक के लिए जनपद पंचायतवार प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं उनके आश्रित ग्रामों में यह आयोजन करना है। समय सारिणी निर्धारित समय अनुसार किसी ग्राम पंचायत के एक ग्राम में ग्रामसभा कर ग्रामीणों की बात सुननी है।

कलेक्टर ने इसके लिए स्थानीय स्तर पर आवश्यकता अनुसार अधिकारी-कर्मचारियों को विशेष जिम्मेदारी दी गई है। ग्रामसभा में बिंदुवार एजेंडा पर विशेष रूप से चर्चा किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण वार्षिक कार्ययोजना में जिन घटकों में 15वें वित्त आयोग का अनिवार्य अभिषरण है, उन गतिविधियों का अनुमोदन कर राशि को जीपीडीपी में समावेशित करते हुए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर दर्ज करने पर चर्चा की जाएगी। साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आइकानिक वीक, क्रियान्वयन के संबंध में चयनित दो विषयों की लक्ष्य पूर्ति वित्तीय वर्ष 2022-23 में करने के लिए संकल्प पारित करने की चर्चा होगी।

हर घर जल ग्राम का सत्यापन अथवा हर घर जल बनाने के लिए संकल्प पारित किया जाएगा। ग्रामीण नल जल प्रदाय योजनाओं के संधारण एवं संचालन के लिए आवश्यक राशि की व्यवस्था जल कर के माध्यम से वहन किए जाने संकल्प पारित करने चर्चा होगी। जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत द्वारा स्थानीय आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अन्य विषय वस्तु को ग्रामसभा के एजेंडा में शामिल किया जा सकता हैं।

पीएम के कार्यक्रम को होगा आनलाइन प्रसारण
राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार वर्ष 2022 के संबंध में पंचायतीराज दिवस के उपलक्ष्‌य पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जम्मू कश्मीर के जिला सांबा की ग्राम पंचायत पल्ली से त्रिस्तरीय पंचायत पुरस्कारों के लिए चयनित ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाना है।

पंचायती राज मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जाएगा। इस कार्यक्रम को 24 अप्रैल को आयोजित होने वाले विशेष ग्राम सभा में आनलाइन माध्यम से प्रदर्शित किए जाने के निर्देश दिए गए है।