cinanews.in

 

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के पांचवें संस्करण का लाइव प्रसारण कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में भी हुआ। इस अवसर पर पीएम मोदी को सुनने के लिए विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं उत्सुक दिखाई दिए।

इस दौरान पीएम मोदी ने न सिर्फ विद्यार्थियों को बल्कि उनके पालकों को भी पढ़ाई व एग्जाम से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बारीकियों के बारे में बताया। उन्होंने बच्चों को तनावमुक्त रहते हुए बिना घबराए परीक्षा में सफल होने का मूलमंत्र दिया।

cinanews.in

विद्यार्थियों के मन में पढ़ाई, सिलेबस और परीक्षा की तैयारी को लेकर अनेक तरह के प्रश्न होते हैं, जिनका जवाब आज उन्होंने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से जाना। पीएम ने विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों की भूमिका के बारे में भी अवगत कराया। यह कार्यक्रम पत्रकारिता के विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण व ज्ञानवर्धक रहा।

बता दें कि हर साल मार्च और अप्रैल का समय एग्जाम का होता है, ऐसे में विद्यार्थी अच्छे नंबर के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। कई बार कॉम्पिटिशन के इस दौर में भारी दबाव के कारण स्टूडेंट्स का हौसला टूट जाता है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा के दिनों में हर साल छात्रों से अपने खास कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा में बच्चों की हौसला अफजाई करते हैं।

cinanews.in

इसी कड़ी में पीएम ने आज देश के लाखों बच्चों के सामने मुखातिब हुए। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित इस बेहद खास और लोकप्रिय कार्यक्रम में उन्होंने विद्यार्थियों को कई सारे टिप्स भी दिए। पीएम ने छात्रों से कहा कि एग्जाम को किसी त्योहार की तरह बना दें। उन्होंने कहा कि अपनी तैयारियों पर मंथन करें। रीप्ले करने की आदत बनाएं, इससे आपको नई दृष्टि मिलेगी।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा, कुलसचिव डॉ. आनंद शंकर बहादुर, समाजसेवी जीपी जोशी (गंगा भैया), इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र त्रिपाठी, पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष पंकज नयन पाण्डेय, सह प्राध्यापक शैलेन्द्र खंडेलवाल, प्राध्यापक डॉ. नृपेन्द्र शर्मा, डॉ. राजेन्द्र मोहंती, पुस्तकालय विभाग प्रमुख डॉ. नीति ताम्रकार, अतिथि प्राध्यापक काजल मिश्रा, अमित चौहान, चंद्रेश चौधरी, सुप्रिया कुमारी, कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।