cinanews.in

 

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ पाकिस्तान में रविवार को लाए गए अविश्वास प्रस्ताव बिना मतदान के खारिज कर दिया गया। उसके बाद पीएम इमरान ने संसद भंग करने की सिफारिश की।

नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने पाकिस्तानी संविधान के अनुच्छेद 5 का हवाला देते हुए इस अविश्वास प्रस्ताव को बिना वोटिंग के ही खारिज कर दिया। सूरी ने आज सदन की जिम्मेदारी ऐसे वक्त संभाली जब विपक्ष ने नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर के खिलाफ ही अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया।

इमरान ने की संसद भंग करने की सिफारिश
पाक संसद में अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने के बाद इमरान खान देश को संबोधित किए। उन्होंने राष्ट्रपति से संसद भंग करने की सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि मुल्क के खिलाफ इतनी बड़ी साजिश की जा रही थी। वह साजिश आज फेल हो गई है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी कौम को कहता हूं कि वह चुनाव की तैयारी करें। वहीं संसद को भी 25 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है।

पीएमएल-एन के लोगों पर दया आती है- मंत्री फवाद हुसैन
पाकिस्तान सरकार में मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि मुझे पीएमएल-एल के लोगों पर दया आती है। वह एक ऐसा परिवार है जिसमें पिता कहता है कि वह पीएम बनना चाहता है, बेटा सीएम बनने की मांग करता है। उन्हें शर्म आनी चाहिए। पाकिस्तान के लोग उनसे नफरत करते हैं।

नेशनल असेंबली में पहुंचे 198 सांसद
अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए नेशनल असेंबली में 198 सांसद पहुंचे थे। इसमें 22 सांसद पीटीआई के हैं। वहीं 176 सांसद विपक्ष के हैं। कयास लगाए जा रहे थे कि इमरान खान असेंबली की कार्यवाही में शामिल नहीं होंगे।

अच्छे दिन आने वाले हैं- मरियम नवाज
अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज ने कहा कि, अच्छे दिन आने वाले हैं। पार्टी की ओर से 174 सांसदों की सूची भी जारी की गई थी जो विपक्ष के समर्थन में हैं। पीएमएल-एन नेता मरियम औरंगजेब ने दावा किया है कि विपक्ष के पास 174 सांसद हैं। सरकार बनाने के लिए 172 सांसदों की जरूरत थी।

नेशनल असेंबली के स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव पेश
अविश्वास प्रस्ताव पर नेशनल असेंबली के सत्र से पहले स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव पेश किया गया है। यह प्रस्ताव विपक्ष के सदस्य द्वारा पेश किया गया है। उन्होंने पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर को हटाने की मांग की है।

पाकिस्तान सरकार ने पंजाब के गवर्नर को हटाया
अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले पाकिस्तान सरकार ने पंजाब प्रांत के गवर्नर को हटा दिया। सरकार ने बताया कि, नए राज्यपाल की घोषणा बाद में की जाएगी। इसके बाद वहां पर नए गवर्नर उमर सरफराज चीमा की नियुक्ति की गई है।

इमरान को याद आए इमाम हुसैन
अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान खान ने एक बार फिर से धार्मिक कार्ड चला है। इमरान खान ने ट्वीट किया कि, कर्बला में इमाम हुसैन, उनके परिवार और अनुयायियों ने सच और झूठ के बीच अंतर दिखाने के लिए अपना जीवन लगा दिया था। आज हम झूठ और देशद्रोह के खिलाफ सच्चाई और देशभक्ति के लिए लड़ रहे हैं।

इमरान के घर के बाहर तैनात रहे रेंजर
अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान खान ने लोगों से प्रदर्शन का आह्वान किया था। आशंका थी कि इस दौरान पाकिस्तान में हिंसा भड़क सकती थी। इसके मद्देनजर इमरान खान के घर के बाहर रेंजर तैनात किए गए। इस्लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले इमरान खान ने अपनी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के विधायकों से नेशनल असेंबली में जाने का आग्रह किया था।

लंदन में नवाज शरीफ पर हमले की कोशिश
पाकिस्तान में चल रहे सियासी संकट के बीच नवाज शरीफ पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के एक कार्यकर्ता ने लंदन में हमला किया है। यह हमला पाकिस्तान की इमरान खान की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से ठीक एक दिन पहले शनिवार को हुआ। हमले की जानकारी पाकिस्तान के एक पत्रकार ने दी है। उन्होंने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।