cinanews.in

 

भिलाई। छह अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस है। दुनियांभर के अनेक तरह के खेलों को बढ़ावा देने के लिए इस दिवस को खास बनाया गया है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2014 में छह अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया था। जहां दुनिया के देशों ने इस दिन अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की अपील की।

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी के संस्थापक सह आधुनिक ओलिंपिक खेलों के जनक फ्रांसीसी इतिहासकार पियरे फ्रेडे बैरोन डि कूबर्टिन के प्रयास से छह अप्रैल 1896 को एथेंस में पहला आधुनिक ओलिंपिक खेल शुरू हुआ था। इसलिए इस दिन को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस मनाने का फैसला लिया गया।

cinanews.in,
इंटरनेशनल पावर लिफ्टर सी मोहन के साथ प्रशांत कुमार क्षीरसागर।

खेल के लिए समर्पित दिन पर खेल प्रेमी, दर्शक प्रशांत कुमार क्षीरसागर ने जानकारी दी कि दुनिया भर में 10 सर्वाधिक खेले जाने वाले खेल में फुटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, टेनिस, क्रिकेट, टेबल टेनिस, बेसबॉल, गोल्फ शामिल हैं। भारत में खेल पदक प्राप्त हॉकी खेल के जरिए 1928 में मेजर ध्यानचंद जी हॉकी स्टिक से शुरुआत की थी।

अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर पावर लिफ्टर सी मोहन ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। सी मोहन ने कनाडा कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल लाकर भारत के साथ छत्तीसगढ़ भिलाई का नाम रोशन किया था। वहीं संतोष पाराशर, ब्रह्मानंद राव, ईश्वर, बलराम, दीपक कांमडे, संजय ने भी खेल दिस पर शुभकामनाएं दी।

दुर्ग जिले के एसएसपी बद्रीनाथ मीणा ने अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए अपने विचार व्यक्त किए। एसपी ने कहा खेल निष्पक्षता का मार्ग प्रशस्त करता है। टीम भावना पैदा करता है। निर्णय लेने की क्षमता पैदा करता है। समानता का समावेश और दृढ़ता से लक्ष्य के लिए डटे रहने की सीख देता है। इस अवसर पर एसएसपी बद्रीनाथ मीणा ने फुटबॉल में हस्ताक्षर ऑटोग्राफ दिए। इस अवसर पर खेल प्रेमी भिलाई यूनाइटेड क्लब, सेक्टर 2, फुटबॉल क्लब ने अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी।