cinanews.in

कोरबा। जिले में कोयला का अवैध कारोबार दशकों से चल रहा है। बीच-बीच में इसका प्रमाण मिलते रहता है। इस बार कुसमुंडा पुलिस को लावारिश हालत में एक ट्रेलर मिला है। जांच में 25 टन कोयला मिला। गाड़ी किसकी है इसका पता लगाया जा रहा है।

जिले में अवैध कारोबार को नियंत्रित करने के लिए पुलिस विभाग लगातार प्रायास में लगा हुआ है। एसपी के निर्देश पर अवैध कारोबार डीजल चोरी, कोयला तस्करी सहित नशे के कारोबार पर नजर रखी जा रही है। इसी के तहत सूचना पर कोयले से भरा ट्रेलर जप्त किया गया है।

एसपी भोजराम पटेल ने जानकारी दी कि पुलिस पार्टी की पेट्रोलिंग के दौरान मुखबीर से सूचना मिली कि कपाटमुड़ा नरई बोधकाली मैदान के पास एक ट्रेलर संदिग्ध हालत में खड़ा है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की। मैदान में ट्रेलर सीजी एयू 3747 लावारिश हालत में खड़ा मिला। जांच करने पर ट्रेलर में 25 टन कोयला बरामद हुआ। इसकी कीमत 1.25 लाख आंकी गई है।

ट्रेलर जप्त तक धारा 102 के तहत कार्रवाई की गई। थाने में ट्रेलर रख कर उसके मालिक व आरोपी का पता लगाया जा रहा है। इसके मालिका अब तक पता नहीं चला है। कोई दावेदार अब तक सामने नहीं आया है।

बता दें कि कोरबा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जिले में अवैध कारोबारियों पर नजर रखें। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करें। डीजल चोर, अवैध कोयला, कबाड़ व अवैध काम नशे के कारोबारियों पर लगाम लगाएं। इसी के परिपालन में एएसपी अभिषेक वर्मा व नगर पुलिस अधीक्षक दर्री लितेश सिंह के मार्गदर्शन में अवैध कारोबारियों पर शिकंजा कसने अभियान चलाया जा रहा।

लगातार कार्रवाई से अवैध कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। केंद्र से भी अवैध कोयले के कारोबार को खत्म करने की हिदायद दी गई है। दो दिनों पहले जिले में कई जगह छापामार कर सैकड़ों टन कोयला जप्त किया गया है। इस कार्रवाई में निरीक्षक लीलाधर राठौर, प्रधान आरक्षक आकाश शर्मा, आरक्षक महेंद्र चंद्रा की भूमिका रही।