cinanews.in

भिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को भिलाई-3 में तहसील कार्यालय व उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ करने के साथ ही एक और बड़ी घोषणा की है। प्रशासनिक व्यवस्था को अधिक से अधिक जनता के पास लाने की सोच के साथ अब भिलाई 3, कुम्हारी व जामुल को मिलाकर नया अनुविभाग बनाया जाएगा। शनिवार को सीएम भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की।

लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने पीएचई मंत्री गुरु रुद्र कुमार के आग्रह पर भिलाई-3, कुम्हारी और जामुल को मिलाकर नया अनुविभाग बनाने की घोषणा की। अनुविभागीय अधिकारी का कार्यालय भिलाई-3 में ही स्थापित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने भिलाई-3 में उप रजिस्ट्रार कार्यालय खोलने की भी घोषणा की। साथ ही यहां बनने वाले स्टेडियम परिसर में जैतखाम और मंदिर के लिए स्थान सुरक्षित रखने मुख्यमंत्री ने कहा।

तहसील कार्यालय के शुभारंभ के बाद भूपेश बघेल ने यहां एक सभा ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि भिलाई-3 तहसील कार्यालय और उप तहसील कार्यालय खुलने से जितनी खुशी यहांआप लोगों को हो रही है, उतनी खुशी मुझे भी हो रही है क्योंकि मैं खुद यहां का निवासी और यहां का किसान हूं। यहां तहसील कार्यालय की मांग बहुत पुरानी थी और यह क्षेत्र की जनता की आवश्यकता भी थी।

अब तक 85 तहसीलों की घोषणा, 52 तहसील शुरू
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अब तक 85 तहसीलों की घोषणा कर दी है, जिसमें 52 तहसील प्रभावशील हो चुके हैं। किसी भी राज्य सरकार द्वारा इतने कम समय में इतनी संख्या में तहसील का गठन नहीं किया गया है। हमारी सरकार ने तीन साल के भीतर ही अब तक 6 जिलों का भी गठन कर दिया है। जिसमें एक ज़िला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में कामकाज शुरू हो चुका है। शेष पांच जिलों की शुरुआत जल्द ही होगी।

शहरी क्षेत्र में भी खुलेंगे गौठान
इस दौरान मुख्यमंत्री ने भिलाई-3 और चरोदा में गौठान बनाने की घोषणा करते हुए कलेक्टर दुर्ग डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे को गौठान के लिए भूमि का चिन्हांकन कर निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौठान अब ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। नगरीय क्षेत्रों में भी गौठान खुल जाने से इसका लाभ शहरी निवासियों को भी मिलेगा।

प्रशासन जितना पास होगा उतनी सुविधाएं मिलेंगी
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि, जितनी ज़्यादा प्रशासनिक इकाई नजदीक होगी, जनता को उतनी ज्यादा सुविधाएँ मिलेंगी। तहसील कार्यालय खुलने से जहां ज़मीन संबंधी प्रकरणों की सुनवाई होती है। वहीं जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रणाम-पत्र समेत अनेक तरह के काम में क्षेत्रीय जनता को आसानी होगी। इस अवसर पर मंत्री गुरु रुद्र कुमार, महापौर निर्मल कोसरे, सभापति कृष्णा चंद्राकर सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र की जनता मौजूद रही।