cinanews.in

कांकेर। यहां के एक देवी मंदिर में बकरे की बली चढ़ाने पर बवाल मच गया है। जैसे ही गांववालों को पता चला कि मंदिर में बकरे की बली चढ़ाई गई है तो पूरा गांव बलि चढ़ाने वाले शख्य पर नाराज हो गया है। गांववालों ने आनन फानन में बैठक भी बुलाई लेकिन बली चढ़ाने वाला शख्य बैठक में शामिल नहीं हुआ। फिर क्या था पूरा गांव थाने पहुंच गया और बकरे की बली चढ़ाने वाले शख्स को गिरफ्तार करने की मांग करने लगे।

यह पूरा मामला कांकेर जिले के अजाक्स थाना क्षेत्र का है। ग्राम पंचायत माकड़ी स्थित सिंगराय में देवी मंदिर में गांव के बंशीलाल यादव ने बकरे की बलि दी है। गांव वालों को पता चला तो भड़क गए हैं। ग्रामीणों का कहना है इस मंदिर में पहले कभी जानवर की बली नहीं चढ़ाई गई है। बंशीलाल ने यहां बली चढ़ाकर देवी मां को नाराज कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है इससे मंदिर का जल कुंड भी अशुद्ध हो गया है।

यही नहीं ग्रामीणों को अब अनहोनी का डर भी सता रहा है। गांव वाले इसकी शिकायत लेकर सरपंच के पास पहुंचे। सरपंच सावंतराम नेताम भी इसे लेकर काफी नाराज हुए और बैठक बुलाई। बैठक में बंशीलाल यादव उपस्थित नहीं हुआ। इसके बाद बंशीलाल पर कार्रवाई की मांग को लेकर सरपंच सांवतराम नेताम के नेतृत्व में सैकड़ों ग्रामीण थाने पहुंच गए।

सरपंच का कहना है कि बंशीलाल ने मंदिर में बकरे की बली देकर ठीक नहीं किया है। मंदिर गांव की आस्था का केन्द्र है और यहां  पर बली प्रथा का कोई स्थान नहीं है। इसके बाद भी यहां बली दी गई। इससे पूरा मंदिर अशुद्ध हो गया है। अब इसका शुद्धिकरण कराना होगा।

यही नहीं पूरा गांव बंशीलाल की कारस्थानी से नाराज है। गांववालों का कहना है कि वह गांव के नियमों का नहीं मानता है। उससे गांव की जमीन छीनकर उसे गांव से निकाल देना चाहिए। इधर अजाक्स थाना प्रभारी ने कहा है कि इस मामले में शिकायत मिली है जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।