दुर्ग। जिले के सिपाही अब अपने पर परिवार के साथ समय बिता पाएंगे। दुर्ग जिले के नव पदस्थ एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश के संबंध में आदेश जारी कर दिया है। एसपी द्वारा जारी आदेश जिले के सभी थाना प्रभारियों को सूचित कर दिया गया है और सोमवार से रोस्टर के अनुसार सभी का अवकाश शेड्यूल तय करने कहा गया है।

बता दे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिए जाने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री घोषणा के बाद कुछ जिलों में इसे लागू कर दिया गया वहीं दुर्ग जिले में अब तक इसे लागू नहीं किया गया था। नव पदस्थ एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने इस पर विचार करने के बाद पुलिसकर्मियों के साप्ताहिक अवकाश के संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश को सोमवार से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।

साप्ताहिक अवकाश के संबंध में जानकारी देते हुए एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने काफी पहले इसकी घोषणा कर दी थी। दुर्ग जिले में यह लागू नहीं हुआ था इसलिए साप्ताहिक अवकाश के संबंध में आज आदेश जारी किया गया है। एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया है कि सभी थाना प्रभारियों को साप्ताहिक अवकाश के संबंध में सूचित कर दिया गया है। सोमवार से वे अपने थानों में पदस्थ आरक्षक, प्रधान आरक्षक, उप निरीक्षक व निरीक्षकों का साप्ताहिक अवकाश तय करेंगे।

अलग-अलग दिन होंगी छुट्टियां
एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियों क शेड्यूल तय किया जाएगा। थाना प्रभारी अपने थाने में पदस्थ सभी पुलिसकर्मियों को सात भागों में बांट देंगे और सभी की एक-एक दिन छुट्टी तय की जाएगी। इसमें निरीक्षक की छुट्टी भी शामिल होगी। जिस दिन प्रभारी अवकाश के होंगे उस दिन उप निरीक्षक उस थाने का प्रभार संभालेंगे। आवश्यकता होने पर ही निरीक्षक ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे।

रोस्टर बनाने के लिए निर्देश
एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया है कि सभी थाना प्रभारियों को अवकाश के संबंध में रोस्टर बनाने का निर्देश दिया गया है। वे अपने थाने के स्टाफ और मौजूदा बल के हिसाब से रोस्टर तय करेंगे। सप्ताह के 7 दिन अवकाश के लिए अलग-अलग तय किए जाएंगे। किसी का सोमवार तो किसी का मंगलवार तो किसी को बुधवार इस प्रकार सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी सिपाही का अवकाश तय किया जाएगा। सोमवार से सिपाहियों को साप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू हो जाएगा।