भिलाई। प्रदेश में चल रहे गर्म हवाओं के बीच सोमवार शाम को अचानक मौमस बदल गया। तेज आंधी के साथ बारिश ने गर्मी से काफी हद तक राहत दी। पिछले कुछ दिनों से चल रही लू के बाद शाम को गरज-चमक के साथ बरसात भी शुरू हो गई। इसकी वजह से मौसम पूरी तरह बदल गया है। राजधानी रायपुर, दुर्ग भिलाई, राजनांदगांव,बिलासपुर में मौसम का बदलाव नजर आया।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दुर्ग और राजनांदगांव जिलों में ही सामान्य से ज्यादा तापमान रहा। राजधानी रायपुर सहित कई जिलों में दो से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को महासमुंद जिला सर्वाधिक गर्म रहा यहां 44.7 डिग्री तापमान दर्ज किया

इधर मौसम विभाग ने 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज चमक बारिश के साथ ही वज्रपात की चेतावनी जारी की है। 2 दिन बाद भी प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होगी। फिलहाल गर्मी से राहत की संभावना नहीं है हालांकि हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि अभी हीटवेव के आसार नहीं है। कम से कम आने वाले 48 घंटों में हीटवेव के आसार नहीं रहेंगे।

डेढ़ से दो घंटे रही बिजली गुल
अंधड़ व बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में बिजली भी गुल रही। इस दौरान करीब डेढ़ से दो घंटे तक बिजली गुल रही। बारिश रुकने के काफी देर बाद बिजली बहाल की गई। आंधी के कारण कहीं कहीं बैनर उड़ गए और सड़कों पर धूल जमा हो गया। हालांकि आंधी से ज्यादा नुकसान नहीं देखने को मिला। गरज चमक व बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल की गई।

जाने प्रमुख शहरों का तापमान
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को महासमुंद के बाद सर्वाधिक गर्म शहर राजनांदगांव जिला रहा। यहां 44.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा दुर्ग में 43.9 डिग्री, रायपुर में 42 डिग्री, बिलासपुर में 40.4 डिग्री, पेंड्रा रोड में 39.2 डिग्री, अंबिकापुर में 36.5 डिग्री तथा जगदलपुर में 38 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।