भिलाई। वैसे तो 1 मई को पूरे देश में मजदूर दिवस मनाया जाता है लेकिन छत्तीसगढ़ में 1 मई के दिन अलग ही ट्रेंड चल रहा है। यहां हैश टैग #LabourDay2022 ,  #बोरे-बासी, #borebasi, #cgmodel ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अपील के बाद बोरे बासी खाकर उसकी वीडियो शेयर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से लेकर मंत्री, विधायक व कांग्रेस के तमाम कार्यकर्ता सहित आईएएस और आईपीएस अफसर तक बोरे बासी खाकर वीडियो शेयर कर रहे हैं।

बता दे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को वीडियो संदेश जारी कर छत्तीसगढ़ के लोगों से अपील की थी कि 1 मई मजदूर दिवस के दिन छत्तीसगढ़ का पारंपरिक व्यंजन बोरे बासी खाकर श्रम का सम्मान करें। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अपील के बाद 2 दिनों से इसे लेकर व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार हुआ। मजदूर दिवस के दिन सुबह कई जगह विशेष आयोजन किए गए।

प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू

कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों ने ब्लॉक स्तर पर बोरे बासी व चटनी खाने व खिलाने का प्रोग्राम बनाया। बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए और बोरे बासी खाकर उसकी वीडियो शेयर की। सुबह से ही बोरे बासी खाकर वीडियो शेयर करने का ट्रेंड चल रहा है। इसमें कई आईएएस अफसर व आईपीएस अफसर भी शामिल है जिन्होंने वीडियो शेयर किया।

दुर्ग पुलिस के अधिकारी बोरे बासी खाते हुए

दुर्ग पुलिस शेयर की तस्वीरें
इसी कड़ी में दुर्ग पुलिस ने भी बोरे बासी उत्सव मनाया। एसपी अभिषेक पल्लव से लेकर सभी अधिकारियों ने एक साथ बैठकर बोरे बासी व चटनी का स्वाद लिया। वीडियो व तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल किया। इसके अलावा अन्य जिलों के आईपीएस आईएएस अफसरों ने भी अपने वीडियो शेयर किए और श्रमिक दिवस के सभी को शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे अपने परिवार के साथ

पहली बार दिखा श्रमिक दिवस पर ऐसा माहौल
श्रमिक दिवस पर पहली बार ऐसा माहौल दिखा जिसमें हर कोई श्रमिकों का सम्मान कर रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की एक अपील के कारण पूरे छत्तीसगढ़ में श्रमिक दिवस अलग ही तरीके से मनाया गया। बोरे बासी व चटनी के साथ सुबह की शुरुआत की गई। गांव व गरीब के घर से निकल कर बोरे वासी ने शहर के होटल व रेस्टोरेंट में अपनी जगह बनाई। यही नहीं बोरे बासी खाने व खिलाने के लिए सार्वजनिक आयोजन भी प्रदेश में किए गए।