cinanews.in

 

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस (मई दिवस) के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रमवीरों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सीएम ने सुखमय और उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि श्रमिक हमारे समाज का अभिन्न अंग और विकास की आधारशिला हैं।

सीएम ने कहा एक मई को हर साल हम इन्हीं मेहनतकश लोगों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मजदूर दिवस मनाते हैं। मुख्यमंत्री ने कामगारों की सामाजिक-आर्थिक खुशहाली के लिए प्रतिबद्धता प्रकट की। कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार श्रमिकों सहित सभी जरूरतमंद लोगों के विकास का हरसंभव प्रयास कर रही है।

मेहनतकशों के दैनिक भोजन का हिस्सा है बोरे-बासी
सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पारम्परिक रूप से मेहनतकशों के दैनिक भोजन का हिस्सा बोरे-बासी रहा है। बोरे बासी में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गर्मीं के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के साथ पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए भी यह रामबाण है। बघेल ने कहा है कि हमारी संस्कृति और परम्पराओं में स्वस्थ जीवन के कई सूत्र और रहस्य छुपे होते हैं, जिसे हमें जानने, पहचानने और अपनाने की जरूरत है।

युवा पीढ़ी को कराएं आहार और संस्कृति के प्रति गौरव का अहसास
हमें हमारी युवा पीढ़ी को भी अपने आहार और संस्कृति के प्रति गौरव का अहसास कराना बहुत जरूरी है। बघेल ने अपील की है कि सभी मजदूर दिवस के दिन आमा के अथान और गोंदली के साथ हर घर में बोरे-बासी खाएं और अपनी संस्कृति और विरासत पर गर्व महसूस करें।

विधायक देवेन्द्र यादव ने चखा बोरे-बासी का स्वाद

cinanews.in
बासी का चटनी के साथ स्वाद लेते विधायक देवेंद्र यादव।

भिलाई। मजदूर दिवस के अवसर पर आज प्रदेश के मजदूरों को पूरा सम्मान देने सीएम भूपेश बघेल 1 मई को पार्टी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसके तहत सीएम के निर्देश पर भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने भी बासी का स्वाद चखा। बासी में नमक और दही मिलाकर प्याज, आचार, आम की चटनी आदि के साथ बासी खाई।

इस अवसर पर विधायक यादव ने कहा कि सीएम बघेल मजदूरों के सम्मान में जो पहल किए हैं वह सराहनीय है। हम सबको बासी जरूर खाना चाहिए। यह काफी स्वादिष्ट है और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक है। मैं आज ही नहीं इससे पहले भी गर्मी के दिनों में बासी खाता रहा हूं।

विधायक देवेंद्र ने कहा गर्मी में बासी मेरा पसंदीदा चीज है। यादव ने इसके लाभ बताए कि शरीर स्वस्थ रहता है। गर्मी के दिनों में लू लगने का खतरा भी नहीं रहता। बासी का पानी पीने से प्यास भी कम लगती है। अच्छी नींद आती है ऐसे तो बासी के कई फायदे हैं। मजदूरों के सम्मान में बासी दिवस इस बात को प्रमाणित करता है कि हमारी सरकार गरीब मजदूरों की सरकार है जो इनके हक और अधिकार का पूरा ख्याल रखती है।