सीआईएनए, डेस्क। केंद्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की सेना में चार साल के लिए भर्ती के खिलाफ सोमवार 20 जून को बंद बुलाया गया है। बंद को देखते हुए तहत कई राज्‍यों में पुलिस, आरपीएफ और जीआरपी को हाई अलर्ट पर रखा गया है। भारत बंद की घोषण के बीच कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार के खिलाफ देशव्‍यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है।

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देश भर में युवाओ द्वारा चल रहे हिंसक विरोध के बीच सोमवार 20 जून को भारत बंद का आह्वान किया गया है। भारत बंद की घोषण के बीच कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार के खिलाफ देशव्‍यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। साथ ही कांग्रेस ने भी राहुल गांधी के खिलाफ चल रही ईडी की जांच और अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन की घोषणा की है।

युवाओं की ओर से देश के कई राज्‍यों में लगातार किए जा रहे हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए हरियाणा से लेकर पंजाब पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। जबकि बिहार के 17 जिलों में इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है। वहीं झारखंड में भारत बंद को देखते हुए सरकार ने स्‍कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। पंजाब में शैक्षणिक संसथान के आसपास कड़े भी सुरक्षा के इंतजाम किए हैं ।

सरकार ने अग्निपथ योजना के खिलाफ लगातार हो रही हिंसा के चलते कई वॉट्सऐप ग्रुप्‍स पर भी कार्रवाई की है। अभी तक गलत सूचनाएं फैलाने के आरोप में 35 वॉट्सऐप ग्रुप्‍स पर प्रतिबन्ध लगा गया है। युवाओं को हिंसा के लिए उकसाने और गलत सूचनाएं फैलाने को लेकर अभी तक 10 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

बंद के ऐलान की वजह से सरकार ने आरपीएफ और जीआरपी को हाई अलर्ट पर रखा हैं। सरकार ने आरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारियों को स्‍पष्‍ट निर्देश दिए हैं कि हिंसा करने वालों से सख्‍ती से निपटा जाए।साथ ही हिंसा करने वालो पर संगीन धाराओं के तहत केस दर्ज किया जाएगा। यूपी सरकार ने भी भारत बंद के ऐलान को देखते हुए सुरक्षा एजेंसी को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। जहाँ नोएडा में धारा 144 लगा दी गई है वहीं, पश्चिम बंगाल के रेलवे स्‍टेशन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।