सीआईएनए, रायपुर। छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव की घोषणा कर दी गई है। राज्य निर्वाचन अधिकारी ठाकुर राम सिंह ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। प्रदेश भर में जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच के 755 पदों पर चुनाव करना कराया जाना है। तय कार्यक्रम के अनुसार इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 3 जून से शुरू होगी। 28 जून को मतदान कराया जाएगा और 30 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि प्रदेश के 7 जनपद पंचायत सदस्य, 118 सरपंच और 630 पंचों का चुनाव कराया जाना है। प्रदेशभर में कुल 755 पदों पर उप चुनाव होना है। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंचों का निर्वाचन एक साथ कराया जायेगा। इसके लिए मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा चुका है।

ठाकुर राम सिंह ने बताया कि 3 जून से इन पदों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। तीन जून की सुबह 10:30 बजे से नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे। सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन एवं मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन भी तीन जून किया जाएगा। नामांकन फार्म भरने की अंतिम तिथि 9 जून है। नाम-निर्देशन पत्रों की जांच 10 जून को होगी। इसके बाद 13 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।

13 जून को उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी होगी इसके बाद जिन सीटों पर जरूरी होगा वहां पर 28 जून को मतदान कराए जाएंगे। 28 जून को सुबह सात बजे से तीन बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान के बाद मतगणना होगी और 30 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे।