सीएनआईए, मनेन्द्रगढ़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को मनेन्द्रगढ़ में अफसरों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता मेंटेन करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कोर्स समय पर पूरा हो और टीचर भी समय पर स्कूल आए यह सुनिश्चित करें। आंगनवाड़ियों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए गर्म भोजन वितरण को प्राथमिकता दें। आश्रम छात्रावासों की खाली सीटों पर जरूरतमंद बच्चों को प्रवेश दें।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार सुबह अफसरों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी मौजूद रहे। सीएम बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की टाइमिंग का प्रचार प्रसार किया जाए जिससे कि लोगों को अधिक से अधिक इसका लाभ मिले। इसके अलावा गोठान में वनोपजों के प्रसंस्करण इकाई की स्थापना के निर्देश दिया गया है।

सीएम ने नामांतरण व बंटवारे की पंजी बनाने का भी निर्देश दिया। सीएम ने कहा जिन क्षेत्रों में बारिश शुरू नहीं हुई है, वहां मनरेगा के काम जारी रखने का निर्देश दिया गया है। सीएम ने कहा कि ब्लॉक प्लांटेशन और नहरों के किनारे वृक्षारोपण में एक ही प्रजाति के फलों के पौधरोपण को प्राथमिकता दें। सीएम बघेल ने कहा हाथी प्रभावित क्षेत्र के वनों में फलदार पौधे लगाएं। यहां पर बरगद, पीपल, कटहल, केला जैसे पेड़ लगाएं ताकि हाथियों को जंगलों में पर्याप्त भोजन मिल सके।

सीएम बघेल ने अधिकारियों से कहा गया कि जमीन बंटवारे के संबंध में 170 ख के नियमों का पालन करें। आत्मानंद स्कूल के बच्चों को स्पोकन इंग्लिश अच्छी तरह से प्रैक्टिस कराई जाए। आय प्रमाण पत्रों के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें। प्राचार्य और अन्य अध्यापक आपस में तथा बच्चों से स्कूल में अंग्रेजी में बात करेंगे तो इससे वहां का माहौल अच्छा रहेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बैठक में कहा जिले में जाति प्रमाण पत्र और वन अधिकार पत्र बड़ी संख्या में बने हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समीक्षा बैठक में अधिकारीयों से कहा कि नए जिले की स्थापना के कार्यों में तेजी लाएं। कोयला खदान एरिया में पलायन रोकने भूमिहीन श्रमिक योजना के अंगर्गत लाभान्वित करने की बात कही। उन्होंने मोबाइल नेटवर्क की समस्या का समाधान और गोठानों को rural industrial park के रूप में विकसित करने के निर्देश।