रायपुर। देशभर में आठवां योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में माता कौशल्या की नगरी चंदखुरी में भी आज सामूहिक योगा का बड़ा कार्यक्रम हुआ। जिसमें 12 सौ से अधिक लोगों ने भाग लेकर योग व संयंम का पाठ सीखा। छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं समाज कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस योगाभ्यास कार्यक्रम में 8 योग प्रशिक्षकों के निर्देशन में विभिन्न योग मुद्राओं और प्राणायाम का अभ्यास किया गया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन के सहयोग से छत्तीसगढ़ योग आयोग प्रदेश के सभी स्कूलों में योग की नियमित कक्षाएं शुरू करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि, योग से व्यक्ति स्वस्थ, सुखी और मजबूत बनता है। इसी तरह प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के हर क्षेत्र को स्वस्थ, सुखी और मजबूत बनाने में लगे हैं।

सभी वर्ग के लोगों ने लिया भाग
माता कौशल्या मंदिर प्रांगण में आयोजित योगाभ्यास समारोह में सभी वर्गों के लोग पहुंचे। यहां वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन, जनप्रतिनिधियों के साथ ही बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए। इस दौरान योग प्रशिक्षकों के निर्देशन में सबसे पहले चालन क्रिया व शिथिलीकरण अभ्यास की प्रक्रिया में ग्रीवा चालन, स्कंध संचालन, कटि संचालन व घुटना संचालन कराया गया। फिर योगासन की मुद्राओं में ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, शशांकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन की क्रियाएं करायी गईं।

इसके अलावा उदर के लिए मकरासन, भुजंगासन व शलभासन के साथ ही सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन और शवासन की मुद्राएं करायी गईं। इसके अलावा कपालभाति व भ्रामरी प्राणायाम भी योगाभ्यास के दौरान कराए गए। इन आसनों व प्राणायाम के दौरान योग प्रशिक्षार्थियों को योग मुद्राओं के लाभ से भी अवगत कराया गया। बताया गया कि इस भाग-दौड़ भरी जीवनशैली में योग आसन व प्राणायाम शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में अहम हो सकती हैं।