रायपुर। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दोनों प्रत्याशियों को निर्विरोध चुना जाना तय हो गया है। बुधवार को जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के उम्मीदवार डॉ. हरिदास भारद्वाज का नामांकन निरस्त हो गया है। इसके साथ ही कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है। रिटर्निंग अफसर ने कहा कि डॉ. भारद्वाज ने न्यूनतम 9 प्रस्तावक होने की अनिवार्य शर्त को पूरा नहीं किया है।

बता दें राज्यसभा में नामांकन दाखिले के अंतिम दिन जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की ओर से डॉ. हरिदास भारद्वाज ने पर्चा दाखिल किया। इसपर JCCJ विधायक दल के तीनों सदस्यों, डॉ. रेणु जोगी, धर्मजीत सिंह और प्रमोद शर्मा ने प्रस्तावक के तौर पर हस्ताक्षर किए थे। जबकि राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिले की शर्त यह है कि विधानसभा में कम से कम 10 फीसदी विधायक का समर्थन होना चाहिए। जो कि जकांछ के पास नहीं थे।

नामांकन रद्द होने के बाद कांग्रेस के दोनों प्रत्याशियों के सामने लड़ने वाला कोई नहीं है। इस वजह से उनका निविर्रोध चुना जाना तया हो गया है। इधर नामांकन रद्द होने के बाद जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी आक्रोशित हैं। उन्होंने इस मामले में हाईकोर्ट जाने की बात कही है। उनका कहना यह है कि राज्य सभा में कुल विधायकों का 10 फीसदी समर्थन होना चाहिए जबकि हमारी पार्टी के सभी विधायकों ने प्रस्तावक के तौर पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि जकांछ के प्रत्याशी का नामांकन गलत तरीके से रद्द किया गया है।