भिलाई। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेनों में अब यात्रियों को जनरल कोच में रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे द्वारा इसमें संसोधन कर दिया गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से टर्मिनेटिंग और पासिंग ट्रेनों में 2S आरक्षित कोचों को अब अनारक्षित कोच के रूप में बहाल किया जा रहा है। कुछ ट्रेनों में तत्काल प्रभाव से तो कुछ ट्रेनों में निर्धारित तिथि के बाद सीधे काउंटर टिकट लेकर सफर कर सकेंगे।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार टर्मिनेटिंग और पासिंग ट्रेनों में 2S आरक्षित कोचों को अनारक्षित कोच के रूप में तत्कालिक एवं निर्धारित तिथि से बहाल किया जा रहा हैं। इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से शुरू होने वाली ट्रेनों की एक सूची जारी की गई है।  जिसमें 2एस कोच अलग-अलग तिथियों से डी-आरक्षित होंगे। इसके साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से टर्मिनेटिंग और पासिंग ट्रेनों में 2एस कोच अलग-अलग तिथियों से डी-आरक्षित होने जा रहे हैं।इस सबंध में मुख्यालय द्वारा मंडलों  को सूचित कर दिया गया है।

कोरोना संक्रमण के कारण शुरू हुई थी व्यवस्था
बता दें कोरोना संक्रमण के कारण यात्री ट्रेनों में जनरल कोच में सीटें आरक्षित करना आरंभ किया गया था। बीते दो वर्षों से भी ज्यादा समय से यह व्यवस्था लागू थी। अब जब कोरोना संक्रमण पूरी तरह थम गया है तो रेलवे भी अपने आदेशों में संसोधन कर रहा है। इसी कड़ी में ट्रेनों के जनरल कोच में काउंटर टिकट से यात्रा की सुविधा दी जा रही है। इससे ऐसे हजारों यात्रियों को सुविधा मिलेगी जिन्हें अचानक सफर के लिए कहीं जाना होता है।

यहां देखें ट्रेनों की पूरी सूची