सीआईएनए, मुंबई। महाराष्ट्र की सियासी उठापटक अब टर्निंग प्वाइंट की तरफ बढ़ रही है। एक तरफ बीजेपी ने सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है तो दूसरी तरफ शिंदे गुट के विधायक भी गुवाहाटी के होटल से निकल चुके हैं। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के राज्यपाल को पत्र लिखकर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है।

उन्होंने मंगलवार शाम राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से भी मुलाकात की। फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। शिंदे गुट अपने समर्थक विधायकों को गोवा शिफ्ट करने की तैयारी में है। उद्धव ठाकरे ने सीएम पद से इस्तीफे देने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता छोड़ने की भी घोषणा की। उन्होंने फेसबुक के जरिए अपने संबोधन में कहा कि शिवसेना इसे किसी को भी नहीं छिनने देगी।

फेसबुक लाइव से जनता के सामने रखी बातें 

सीएम उद्धव ठाकरे फेसबुक लाइव के जरिए अपनी बात लोगों के सामने रखी। कहा- मैं संतुष्ट हूं कि हमने आधिकारिक तौर पर औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया है। ये हैं बालासाहेब ठाकरे के नाम वाले शहर।

हमने किसानों का कर्ज माफ किया है। जिन्होंने कुछ नहीं दिया, उन्होंने समर्थन किया। जिन्हें मैंने दिया, वे क्रोधित हैं। कांग्रेस-एनसीपी ने हमारा समर्थन किया। आपको किस बात की नाराजगी है, गुवाहाटी और सूरत जाने के बजाय मुझे बताएं। मैंने हमेशा आपकी भावनाओं का सम्मान किया है। मैं मीडिया में बात करूंगा और आप इसका जवाब देंगे कि इसका क्या मतलब है।

मुझे पता चला है कि केंद्र ने मुंबई में व्यवस्था करने के लिए सुरक्षाकर्मियों को भेजा है। मेरा मतलब यह नहीं है कि किसके पास कितने नंबर हैं, कल शायद वे बहुमत साबित कर दें। मुझे सीएम पद छोड़ने से कोई ऐतराज नहीं है। मैं सीएम पद छोड़ रहा हूं। साथ ही, मैं विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा देता हूं। मैं कल से शिवसेना भवन जाऊंगा। मैं वहां गया, जहां मैं नहीं जाना चाहता था।

सर्वोच्च न्यायालय ने बहुमत परीक्षण को हरी झंडी दी

इससे पहले आज कोर्ट ने आदेश सुनाते हुए कहा कि हम कल होने वाले फ्लोर टेस्ट को नहीं रोक रहे हैं. राज्यपाल द्वारा दिया गया बहुमत परीक्षण का आदेश जारी रहेगा। इस आदेश के बाद सीएम उद्धव ठाकरे के बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा देने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

बहुमत की परीक्षा में भाग ले सकेंगे मलिक और देशमुख

सुप्रीम कोर्ट ने जेल में बंद एनसीपी नेताओं नवाब मलिक और अनिल देशमुख को कल महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति दी।