नई दिल्ली। नुपुर शर्मा को बीजेपी ने पैगंबर मोहम्मद पर एक टीवी डिबेट के दौरान की गई टिप्पणी के लिए पार्टी से छह साल के लिए निष्काषित कर दिया गया है। नुपुर शर्मा का यह बयान 26 मई को आया था, जबकि बीजेपी ने उन पर 4 जून को कार्रवाई की थी। बताया जा रहा है कि कतर, ओमान, सऊदी अरब, बहरीन समेत कई मुस्लिम देशों की आपत्ति के बाद यह कार्रवाई की गई।

हालांकि, सूत्रों का कहना है कि अरब देशों की आपत्तियों के अलावा मोदी सरकरा ने आठ साल का जश्न देशभर में मनाया जा रहा है। मगर, नूपुर के बयान की वजह से पूरा माहौल खराब हो गया। इसी की सजा उन्हें दी गई है। बता दें कि मई महीने में ही जयपुर में ही बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को जुबान से बात करने की सलाह दी थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने साफ तौर पर कहा था कि हमें हर हाल में विकास के मुद्दे पर डटे रहना है और लोगों को उस तक लाना है। ऐसे में माना जा रहा है कि नुपुर शर्मा की टिप्पणी ने अनुशासन की रेखा को पार कर दिया है, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी ने खींचा था।

मगर, इस बयान की वजह से बीजेपी का एजेंडा गड़बड़ा गया है। बताते चलें कि 26 मई को बीजेपी की केंद्र सरकार को 8 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात जैसे चुनावी राज्यों समेत देश भर में कार्यक्रमों की योजना बनाई थी। इसके जरिए बीजेपी की योजना देश भर में विकास की बात करने और लोगों को मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताना था।

मगर, बयान के बाद से जिस तरह से बवाल खड़ा हुआ है, उससे एक तरफ बीजेपी असहज हुई और सरकार को अरब देशों के सामने सफाई देनी पड़ी। लिहाजा, नूपुर का पक्ष लेने पर एक अन्य नेता नवीन जिंदल को भी पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया है।