सीआईएनए डेस्क। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की सुरक्षा विशेषज्ञ राधा अयंगर प्लंब को पेंटागन के शीर्ष पद पर नामित किया है। राधा वर्तमान में यूएस डिप्टी सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं। राधा को उप अवर सचिव, रक्षा के लिए अधिग्रहण और स्थिरता के पद के लिए 15 जून को नामित किया गया है।

भारतीय-अमेरिकियों को मिल रही तवज्जो 

बताते चलें कि एक महीने में किसी भारतीय-अमेरिकी के लिए यह तीसरा नामांकन है। इससे पहले जो बिडेन ने रचना सचदेवा कोरहोनेन को माली में अपना राजदूत नामित किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडेन सरकार गौतम राणा को स्लोवाकिया में अमेरिकी राजदूत बननाने जा रही है। 

मार्च 2022 में, अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने दो भारतीय-अमेरिकियों को अमेरिकी दूतों के रूप में नामित किया। उन्होंने पुनीत तलवार को मोरक्को में और शेफाली राजदान दुग्गल को नीदरलैंड में अपना दूत नामित किया था।

रक्षा और ऊर्जा मंत्रालय जैसे पदों पर रही हैं 

राधा अमेरिकी रक्षा और ऊर्जा मंत्रालय में कई वरिष्ठ पदों पर भी रह चुकी हैं। चीफ ऑफ स्टाफ बनने से पहले, राधा गूगल में रिसर्च एंड इनसाइट्स फॉर ट्रस्ट एंड सेफ्टी की निदेशक थीं। उन्होंने बिजनेस एनालिटिक्स, डेटा साइंस और तकनीकी अनुसंधान में टीम का नेतृत्व किया। इससे पहले, उन्होंने गंभीर और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए फेसबुक में वैश्विक नीति विश्लेषण प्रमुख के रूप में कार्य किया।

राधा ने अमेरिकी रक्षा विभाग, ऊर्जा मंत्रालय और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर कई वरिष्ठ पदों पर भी कार्य किया है। राधा ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अर्थशास्त्र की डिग्री और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी किया है।