रायपुर। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आज से 8 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल, उत्तरी छत्तीसगढ़ में बने कम दबाव की वजह से यह बारिश का सिस्टम बना है। आज कुछ जगहों पर अतिभारी बारिश हो सकती है। खासकर उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में 24 घंटे के दौरान 115.6 से 204.4 मिमी तक पानी बरस सकता है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों के लिए सरगुजा व बिलासपुर संभाग के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे यहां अति भारी वर्षा हो सकती हैं।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार उत्तरी ओडिशा, झारखंड, गंगेटिक और पश्चिम बंगाल के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बना। सोमवार दोपहर तक यह उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास सक्रिय हो गया। यह कल तक प्रभावी रहेगा। इस वजह से आज कुछ जगहों पर अतिभारी बारिश की संभावना है। कम दबाव का असर कमजोर पड़ने पर बारिश में कमी आएगी, लेकिन समुद्र से आ रही नमी की वजह से अगले दो-तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बनीं रहेंगी। पिछले 24 घंटे यानी रविवार-सोमवार की रात बिलासपुर और बस्तर संभाग के 15 केंद्रों पर भारी से अति भारी बरसात रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटों में प्रदेश के सरगुजा और बिलासपुर संभागों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा होने तथा बिजली गिरने की संभावना है। रायपुर और दुर्ग संभागों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है।

इन इलाकों में बारिश

प्रदेश में नवागढ़ में 118.6 मिमी, बम्हनीडीह में 96.7 मिमी, बलोदा में 86.2, मालखरोदा में 81.2, जैजैपुर में 80.6 और अकलतरा में 70.3, बिलासपुर के तखतपुर में 114.4, मस्तुरी में 105 और कोटा में 87.8 मिमी बारिश हुई। रायगढ़ के सारंगढ़ में 85.6 मिमी और बीजापुर के भोपालपट्‌टनम में 76.2 तथा कोरिया के केल्हारी में 70.5 मिमी पानी गिरा।