सीआईएनए डेस्क। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या। इस घटना से एक तरफ पूरा जापान शोक की लहर में डूब गया है। इससे पहले जापान में 90 साल पहले भी नौसेना के 11 अधिकारियों ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इनुकाई सुयोशी की हत्या कर दी थी।

तख्तापलट के इरादे से उनकी हत्या की गई थी। हालांकि, हमलावरों की यह योजना सफल नहीं रही। इस घटना को इतिहास में 15 मई की घटना के रूप में भी जाना जाता है। 15 मई 1932 को नौसेना के 11 अधिकारी सुयोशी के घर में घुस आए और उनकी हत्या कर दी। बाद में इन 11 हत्यारों का कोर्ट मार्शल किया गया।

लंदन नेवी के साथ किए समझौते से खफा थे नौसैनिक
इनुकाई सुयोशी उस समय जापान के प्रधानमंत्री थे। सुयोशी का लंदन नेवी के साथ एक समझौता था। इसके तहत यह निर्णय लिया गया कि इंपीरियल जापानी नौसेना का आकार सीमित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुयोशी के इस निर्णय ने जापानी नौसेना के युवा नाविकों को उत्तेजित कर दिया और तख्तापलट की योजना बनाई।

चार्ली चैपलिन की हत्या से अमेरिका से युद्ध चाहते थे 
हमलावरों ने उसी दिन मशहूर अभिनेता चार्ली चैपलिन को मारने की भी योजना बनाई थी। कहा जाता है कि प्रधान मंत्री सुयोशी के निमंत्रण पर चैपलिन जापान आए थे। हमलावरों की योजना थी कि अगर वे चैपलिन को मौत के घाट उतारने में कामयाब हो गए, तो अमेरिका के साथ युद्ध छिड़ जाएगा।

उनका मानना ​​था कि इसके बाद जापान के लोग डर जाएंगे और सत्ता परिवर्तन की मांग उठेगी। हालांकि, हत्यारे अपने मिशन में सफल नहीं हुए और चैपलिन बाल-बाल बच गए।