रायपुर। प्रदेश में इस साल नर्सिंग कोर्स के लिए परसेंटाइल से एडमिशन होगा। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नर्सिंग के विभिन्न कोर्स में एडमिशन की काउंसिलिंग के लिए संभावित शेड्यूल जारी कर दिया है। काउंसिलिंग 5 अगस्त से शुरू होगी। बीएससी नर्सिंग के अलावा पोस्ट बेसिक बीएससी, एमएससी, जीएनएम व डिप्लोमा साइकेट्री के लिए काउंसिलिंग होगी। बीएससी में परसेंटेज के बजाय परसेंटाइल से एडमिशन होगा। इसकी अनुमति इंडियन नर्सिंग काउंसिल यानी आईएनसी ने दे दी है।

बता दें कि परसेंटेज से एडमिशन होता तो केवल 228 छात्र पात्र थे। सीटें खाली न रह जाए इसलिए डीएमई कार्यालय ने आईएनसी को पत्र लिखकर परसेंटाइल से एडमिशन की अनुमति मांगी थी। बीएससी नर्सिंग की ऑनलाइन काउंसिलिंग 5 अगस्त से होगी। 12 अगस्त को मेरिट सूची व अगले दिन आवंटन सूची जारी की जाएगी। इसी तरह एमएससी के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग 12 अगस्त को शुरू होगी। 14 अगस्त को मेरिट व 15 अगस्त को आवंटन सूची जारी की जाएगी। पोस्ट बेसिक बीएससी की काउंसिलिंग 19 अगस्त को चालू होगी और 27 अगस्त को मेरिट सूची निकाली जाएगी। 28 अगस्त को आवंटन होगा।

जानकारी के अनुसार जीएनएम कोर्स में एडमिशन के लिए 25 अगस्त को रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। 2 सितंबर को मेरिट लिस्ट के बाद 3 सितंबर को आवंटन सूची जारी की जाएगी। इसी तरह डिप्लोमा साइकेट्री की काउंसिलिंग 1 सितंबर से शुरू होकर 10 सितंबर को आवंटन सूची अपलोड की जाएगी। डीएमई के अधिकारियों का कहना है कि रिजल्ट आ गया है। बीएससी में परसेंटाइल के अनुसार पात्र छात्रों की सूची बनाई जाएगी। 5500 सीटांे की तुलना में डबल पात्र छात्र होने की संभावना है।