नई दिल्ली/रायपुर। केंद्र सरकार (Central Government) ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स (Good Governance Index)-2021 जारी किया। इसके अनुसार, ग्रुप बी के राज्यों में सामाजिक कल्याण और विकास में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पहले स्थान पर रहा। यह इंडेक्स राज्यों को सुशासन की कसौटी पर कसने के लिए जारी किया गया है, जिसमें छत्तीसगढ़ में पिछले तीन सालों में योजनाओं के माध्यम से सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य किया गया है।

वहीं, जीजीआई के अनुसार गुजरात (Gujrat) शीर्ष पर है, जबकि दूसरे पर महाराष्ट्र (Maharashtra) और तीसरेे पर गोवा (Goa) है। गुजरात ने इन संकेतकों में 12.3 फीसदी की प्रगति दर्ज की, वहीं गोवा ने 24.7 फीसदी का सुधार किया। उत्तर प्रदेश के संकेतकों में 8.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इंडेक्स के मुताबिक, 20 राज्यों ने समग्र जीजीआई अंकों में सुधार किया है। जम्मू-कश्मीर के अंकों में इस अवधि के दौरान 3.7फीसदी की वृद्धि हुई है। दिल्ली ने केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी की समग्र रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। जीजीआई दस सेक्टरों के 58 संकेतकों पर बनाया गया है।

इंडेक्स के मुताबिक गुजरात ने आर्थिक प्रशासन, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक अवसंरचना और सुविधाएं, समाज कल्याण और विकास, न्यायिक और जन सुरक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। जबकि महाराष्ट्र ने कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों, मानव संसाधन, सार्वजनिक अवसंरचना और सुविधा, समाज कल्याण और विकास में बेहतर प्रदर्शन किया।

गोवा ने कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों, वाणिज्य और उद्योग, सार्वजनिक अवसंरचना और सुविधाएं, आर्थिक प्रशासन, समाज कल्याण और विकास एवं पर्यावरण में बेहतर काम किया। उत्तर प्रदेश ने वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन किया जबकि समाज कल्याण और विकास, न्यायिक और जन सुरक्षा में सुधार दिखा।

By admin