Rajnandgaon ranks first in paddy procurement

रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक दिसंबर से धान खरीदी ( Paddy Purchase) शुरू होगी। इसके लिए आज से समितियों में किसान (Farmer) टोकन लेंगे। इस बार तीन हिस्सों में धान की बिक्री की जाएगी। साथ ही पहले की तरह ही इस बार भी लघु और सीमांत किसानों (Small and Marginal Farmers) को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं, समितियों की क्षमता के अनुरूप टोकन काटे जाएंगे।

जानकारी के अनुसार एक किसान को धान खरीदी ( Paddy Purchase) के लिए तीन टोकन दिया जाएगा, जिसमें एक किसान तीन बार अपनी धान बेच सकेगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 2058 समितियों के माध्यम से 105 लाख मैट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। धान खरीदी केंद्रों में 2 दिनों का ट्रायल रन पूरा हो चुका है। वही, कंप्यूटर और धान खरीदी की जांच पूरी की जा चुकी है।

शुरुआत में 25 फीसदी ही लिया जाएगा बारदाना
गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी एक दिसंबर से शुरू किया जाएगा, जिसमें अब मात्र दो दिन ही शेष रह गया है। धान खरीदी के लिए समितियों को 12500 नया बारदाना तथा 3500 पुराना बारदाना आवंटित किया गया है, जिसका परिवहन भी जोरों पर है। साथ ही साथ शुरुआती चरण से ही 25 फीसदी बारदाना किसानों से लिया जाएगा और 75 फीसदी बारदाना समिति से किसानों को दिया जाएगा। इस तरह 25 और 75 फीसदी के अनुपात में बारदाना लेकर धान खरीदी का शुभारंभ किया जाएगा।

By admin